पूर्व चैंपियन किदांबी श्रीकांत, पीवी सिंधू को मिली शीर्ष वरीयता

विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता और ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधू को भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) द्वारा आयोजित योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन 2022 के साथ 2022 अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गयी है। टूर्नामेंट का आयोजन इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम परिसर में स्थित केडी जाधव इंडोर हॉल में 11-16 जनवरी के बीच होगा।

400,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि वाले इस सुपर 500 इवेंट के साथ 2022 एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सीजन की शुरुआत होगी। विश्व चैंपियनशिप के मौजूदा रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत ने पुरुष एकल वर्ग में टॉप सीड हासिल किया है। साथ ही विश्व चैंपियन लोह कीन यू और विश्व चैम्पियनशिप के ही कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन अपना पहला योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन खिताब जीतने के मकसद से चुनौती पेश करेंगे।

भारतीय बैडमिंटन संघ के महासचिव और आयोजन सचिव अजय सिंघानिया ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि टूर्नामेंट आगे बढ़ रहा है और उन्हें विश्वास है कि टूर्नामेंट अपने पिछले संस्करणों की तरह शानदार रूप से सफल होगा।

सिंघानिया ने कहा, “इंडिया ओपन बीडब्ल्यूएफ कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण आयोजन बन गया है और हमें खुशी है कि नया सीजन भारत से शुरू हो रहा है। हमने खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा के लिए हर संभव सावधानी बरती है और हम विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और टेलीविजन पर लाइव प्रसारण के माध्यम से प्रशंसकों को जोड़ने की कोशिश करेंगे।”

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता और भारत की प्रमुख महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू महिला एकल वर्ग का नेतृत्व करेंगी। इस वर्ग में दो बार की चैंपियन सायना नेहवाल, थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान और सिंगापुर की जिया मिन येओ भी शामिल हैं। 2017 की चैंपियन पीवी सिंधू ने कहा कि प्रशंसकों के बिना खेलना थोड़ा निराशाजनक होगा, लेकिन वह इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा का खिताब जीतने के लिए प्रेरित हैं।

सिंधू ने कहा “मैं हमेशा नई दिल्ली में खेलने के लिए उत्सुक रही हूं क्योंकि इंडिया ओपन में हमेशा शानदार माहौल के साथ दर्शकों की भीड़ लगी रहती है। यहां घर पर टूर्नामेंट जीतना किसी भी खिलाड़ी के लिए हमेशा खास होता है।

यह भी पढ़े: पुनेरी पल्टन की तीसरी जीत, मौजूदा चैम्पियन बंगाल को हराया