फोर्टिस हेल्थकेयर ने डिफेंस कॉलोनी में शुरू किया कैंसर इंस्‍टीट्यूट

भारत की बड़ी इंटीग्रेटेड और भरोसेमंद मल्टी-स्पेशलिटी हॉस्पिटल श्रृंखला में से एक फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड ने आज नई दिल्ली की डिफेंस कॉलोनी में अत्याधुनिक फोर्टिस कैंसर इंस्‍टीट्यूट शुरू करने की घोषणा की है। यह कैंसर डे केयर सेंटर दिल्ली एनसीआर में कैंसर के इलाज की व्यापक सुविधा देने के फोर्टिस के प्रोग्राम का हिस्सा है।

यहां बेहद अनुभवी कैंसर विशेषज्ञ मौजूद होंगे, जो सकारात्मक और सहज वातावरण में सहानुभूति के साथ मरीज़ों को पर्सनलाइज्‍ड कैंसर ट्रीटमेंट देंगे इस सेंटर में 12 बेड की कीमोथेरेपी फैसिलिटी मौजूद है और इसका उद्देश्य मरीज़ों के लिए मन, शरीर और पोषण पर आधारित प्रोग्राम तैयार करना है।

सेंटर का उद्घाटन जानी-मानी फिल्म कलाकार शर्मिला टैगोर ने किया। इस मौके पर फोर्टिस हेल्थकेयर के एमडी और सीईओ, डॉ. आशुतोष रघुवंशी के साथ फोर्टिस हेल्थकेयर के वरिष्ठ चिकित्सक और फोर्टिस का शीर्ष नेतृत्व मौजूद था।फोर्टिस हेल्थकेयर के एमडी और सीईओ, डॉ आशुतोष रघुवंशी ने कहा कैंसर केयर और रीहैबिलिटेशन के लिए मरीज़ की देखभाल पर केंद्रित मल्टी-डिसप्लनेरी ट्रीटमेंट की ज़रूरत है।

फोर्टिस कैंसर इंस्टीट्यूट में सटीक दवा, टारगेटेड कीमोथेरपी, मरीज़ के हिसाब से न्यूट्रिशन देने के साथ ही मन और शरीर को ठीक करने के लिए योग का इस्तेमाल किया जाएगा और यह कैंसर के मरीज़ों व बीमारी से जीवित बचे लोगों के समग्र उपचार और देखभाल में आ रही कमी को दूर करेगा।

शर्मिला टैगोर ने कहा, “मुझे यह जानकर बेहद खुशी हुई कि फोर्टिस ने इस सेंटर को बनाते समय मरीज़ों और उनके संबंधियों की स्थिति को ध्यान में रखा है। कैंसर जैसी बीमारी से लड़ना मुश्किल है और यह सेंटर मरीज़ों को सुकून भरा माहौल देता है जहां वे आराम से अपना इलाज करवा सकते हैं।”

फोर्टिस हेल्थकेयर कैंसर केयर के पूरे स्पेक्ट्रम पर ध्यान केंद्रित करते हुए मजबूत कैंसर केयर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में निवेश कर रहा है। डिफेंस कॉलोनी में नए सेंटर की शुरुआत के साथ ग्रुप का मानना है कि मरीज़-आधारित सेवा देने वाली टीम समग्र दृष्टिकोण से इलाज करेगी और अब कैंसर का इलाज इसी नई सोच के साथ होगा।

फोर्टिस हैल्‍थकेयर लिमिटेड के बारे में

फोर्टिस हैल्‍थकेयर लिमिटेड, जो कि आईएचएच बेरहाड हैल्‍थकेयर कंपनी है, भारत में अग्रणी एकीकृत स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदाता है। यह देश के सबसे बड़े स्‍वास्‍थ्‍यसेवा संगठनों में से एक है जिसके तहत् 27 हैल्‍थकेयर सुविधाओं समेत (इनमें वे परियोजनाएं भी शामिल हैं जिन पर फिलहाल काम चल रहा है), 4100 बिस्‍तरों की सुविधा तथा 419 से अधिक डायग्‍नॉस्टिक केंद्र (संयुक्‍त उपक्रम सहित) हैं।

फोर्टिस का भारत के अलावा संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) तथा श्रीलंका में भी परिचालन है। कंपनी भारत में बीएसई लिमिटेड तथा नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (एनएसई) पर सूचीबद्ध है। यह अपनी ग्‍लोबल पेरेंट कंपनी आईएचएच से प्रेरित है तथा मरीज़ों की विश्‍वस्‍तरीय देखभाल एवं क्‍लीनिकल उत्‍कृष्‍टता के उनके ऊंचे मानकों से प्रेरणा लेती है।

फोर्टिस के पास 23,000 कर्मचारी (एसआरएल समेत) हैं जो दुनिया में सर्वाधिक भरोसेमंद हैल्‍थकेयर नेटवर्क के तौर पर कंपनी की साख बनाने में लगातार योगदान देते हैं। फोर्टिस के पास क्‍लीनिकल से लेकर क्‍वाटरनरी केयर सुविधाओं समेत अन्‍य कई एंसिलियरी सेवाएं उपलब्‍ध हैं।

यह पढ़े: कोरोनावायरस संक्रमण के आंकड़ों में इजाफा जारी, 24 घंटों में मिले 13,313 मरीज, 38 की मौत