भारत में एक हफ्ते में चार लाख नए कोरोना मरीज, पांच हजार से ज्यादा की मौत

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार एक हफ्ते में देश में लगभग चार लाख नए मामले सामने आये हैं। यह आंकड़ा दुनियाभर के अन्य देशों की तुलना में बेहद ज्यादा हैं। देश में अब कुल मामले 64.7 लाख हो चुके हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 28 सितंबर से लेकर तीन अक्टूबर के बीच देशभर में 3,98,842 नए कोरोना मरीज सामने आये हैं और 5,300 मरीज मरे है।

देश में इस दौरान 4,11,186 मरीज ठीक भी हुए हैं। वहीं, कोरोना से मरने वालों के मामलों में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया हैं। इससे पहले अमेरिका पहले और ब्राजील दूसरे नंबर पर हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में अब तक महामारी के कारण 1,00,842 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

देश में शनिवार को कोरोना के 9,44,996 सक्रिय मामले थे और 5,427,706 लोग ठीक हो चुके थे। इसके साथ राष्ट्रीय रिकवरी दर 83.84 प्रतिशत है। मंत्रालय ने कहा है कि भारत में अन्य देशों की तुलना में सबसे कम मृत्यु दर है। दुनिया में जहां प्रति दस लाख में औसतन 130 लोगों की मौत होती है, वहीं भारत में यह आंकड़ा 73 है। बता दें देश में अनलॉक की प्रक्रिया एक जून से शुरू हो चुकी हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक के लिए नियम जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़े: ट्रंप के स्वास्थ्य को लेकर असमंजस की स्थिति, डॉक्टरों ने कहा-अगले 24 घंटे अहम
यह भी पढ़े: 6 अकटूबर को लॉन्च होगा POCO C3 स्मार्टफोन, जानिए कीमत और फीचर्स