दिल्ली में चौथा सीरो सर्वे शुरू, एंटीबॉडी देखने के लिए सभी जिलों से लिए जाएंगे सैंपल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्तिथि का आकलन करने के लिए सीरो सर्वे का चौथा चरण शनिवार से शुरू हो चुका हैं। यह सर्वे 23 अक्तूबर तक चलेगा। जिसके जरिये यह मालूम किया जाएगा कि इस समय कितने फीसदी लोगों में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो चुकी हैं। इस सर्वे के परिणामों के आधार पर दिल्ली में कोरोना की स्थिति का विस्तारपूर्वक विश्लेषण किया जाएगा। सर्वे में एनसीडीसी सर्वे वाले नियमों का पालन होगा।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) की तरफ से किए गए सर्वे में जिन नियमों का पालन किया गया था, उन्ही सभी नियमों का पालन इस सर्वे में भी किया जाएगा। इस सर्वे में सभी 11 जिलों से 15,564 लोगों के सैंपल इकट्ठे किये जाएंगे।

सर्वे में उन लोगों के नमूने नहीं लिए जाएंगे, जिनके नमूने इससे पहले सर्वे में ले लिए गए थे। इसमें उन्हें ही शामिल किया जाएगा जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं। इसमें अलग-अलग उम्र व इलाके के लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। बता दे पिछले सर्वे में एक चौथाई लोगों में एंटीबॉडी विकसित होने की बात सामने आई थी।

विशेषज्ञों को उम्मीद हैं कि तीसरे सर्वे में करीब 35 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ था। इस बार भी कम लोगों में ही एंटीबॉडी मिलने की संभावना है। एम्स के डॉक्टर विक्रम के मुताबिक इस सर्वे में जिन लोगों के नमूने लिए जाएंगे उनमें से कई लोगों में एंटीबॉडी अब तक खत्म हो गई होगी।

यह भी पढ़े: अयोध्या रामलीला: पहले दिन ‘देवश्री नारद’ के रूप में दिखे हास्य कलाकार असरानी
यह भी पढ़े: इन घरेलू नुस्खों से जीभ पर जमी सफेद परत को करें साफ

Loading...