रात को बार-बार पेशाब लगना सेहत के लिए है हानिकारक

 

आपको यह तो अवश्य ही पता होगा की बाथरूम जाना सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। बाथरूम के जरिए हमारे शरीर में जितनी भी गंदगी होती है वो बाथरूम के द्वारा पूरी तरह बाहर निकल जाती है। लेकिन वहीं अगर दिन को छोड़कर रात में सोने के बीच आपको बार-बार बाथरूम लगता है तो आपको ये आदत आपके लिए अत्यधिक जानलेवा भी साबित हो सकती है।

रात्रि के समय में बार बार बाथरूम में जाने के कारण – अगर रात को आप बार-बार बाथरूम जाते हैं तो उसे स्लीप एपनिया कहते हैं इससे आपको कई सारी गंभीर बीमारियां होने की संभावना हो जाती है और रात में बार-बार नींद टूटने व टॉयलेट जाने का सबसे मुख्य कारण नोक्टूरिया है। वैसे सामान्यतः आप और हम रात में सोते समय बाथरूम जाने के लिए अचानक से उठते हैं लेकिन आपने कभी भी ये महसूस नहीं किया होगा कि आपको इससे जान का गंभीर खतरा भी हो सकता है।

क्‍योंकि आपको रात में बाथरूम के समय उठने के वो 3:30 मिनट आपके जीवन के लिए बहुत विशेष होते हैं क्‍योंकि अक्‍सर देखा जाता है कि तंदरूस्‍त व्‍यक्ति भी रात में ही पूरी तरह मृत पाया जाता है। ऐसे में हम ये कह सकते हैं कि रात में जब हमें बाथरूम लगता है तो हम अचानक से उठते हैं और उस समय वो 3:30 मिनट में हमारे मस्तिष्‍क में खून भी नहीं पहुंच पाता है। क्‍योंकि जब हम पेशाब करने उठते है तो हमारा ACG का पैटर्न पूरी तरह बदल जाता है और इससे हमारी मौत हो जाती है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!