चिया सीड्स से लेकर फ्लैक्स सीड्स तक, अच्छी सेहत के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 सीड्स

Elena Fedorina/Getty Images

आज के समय अच्छी सेहत किसी चुनौती से कम नहीं है। इस कोरोना काल में वैसे तो लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक एवं सतर्क हो गए हैं। पर गुड हेल्थ के लिए केवल सतर्कता ही नहीं, कोशिश भी जरूरी है। स्वस्थ खानपान भी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। किसी भी बीमारी से बचाव हेतु हेल्दी खाना अति आवश्यक है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो, इसलिए जरूरी है कि लोग बैलेंस्ड डाइट का सेवन करें। अपनी डाइट में कुछ हेल्दी सीड्स शामिल करने से भी शरीर में न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति हो जाती है। बेहद छोटे होने के बावजूद भी इन्हें सुपरफूड्स की कैटिगरी में रखा जाता है। पर किसी भी चीज का फायदा हमें तब ही मिलता है, जब उसका सेवन पर्याप्त मात्रा में किया जाए। ऐसे में जानते हैं कि कितना और कैसे इन बीजों का सेवन फायदेमंद है –

चिया सीड्स: चिया सीड्स में कई स्वास्थ्य संबंधी गुण पाए जाते हैं। प्रोटीन और एसेंशियल अमीनो एसिड्स से भरपूर इन बीजों को खाने से सूजन, हृदय रोग, नस संबंधी बीमारियां और इम्युन डेफिशियंसी से होने वाली बीमारियों का खतरा कम होता है। चिया सीड्स को फाइबर का बेहतरीन स्रोत माना जाता है, जो कि वजन कम करने में मददगार है। रोजाना 20 ग्राम चिया सीड्स के सेवन से कई बीमारियां दूर होती हैं।

फ्लैक्स सीड्स: अलसी के बीज का सेवन लोग कई तरीकों से करते हैं। रोजाना 5 ग्राम फ्लैक्स सीड खाने से कई जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है। माहवारी के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने में भी ये कारगर है। अलसी के बीज शरीर को कोलेस्ट्रॉल, बीपी, डायबिटीज और अल्जाइमर जैसे रोगों से दूर रखते हैं। यहां तक कि नियमित रूप से इसके सेवन से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, थायरॉयड और कोलोन कैंसर का खतरा भी कम होता है।

कद्दू के बीज: स्नैक्स के रूप में कद्दू के बीज का सेवन कई जगहों पर किया जाता है। प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स जैसे कई पोषक तत्वों का भंडार ये बीज संपूर्ण सेहत के लिए जरूरी हैं। इसमें विटामिन बी और ई पाए जाते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करने में सहायक होते हैं। अच्छी नींद और अच्छे मूड के लिए भी कद्दू के बीज जरूरी हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान कद्दू के बीज के सेवन से जच्चा-बच्चा दोनों की सेहत बढ़िया रहती है। मैग्नीशियम और जिंक का बेहतरीन स्रोत माना जाता है कद्दू का बीज, जिससे बोन डेंसिटी भी बेहतर होती है।

यह भी पढ़े-

High BP को कंट्रोल करने में कारगर है चुकंदर, इन सब्जियों को खाने से भी होगा लाभ