पन्द्रह जुलाई से वार्डवार लगेंगे प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रदेश के सभी नगर निकायों में प्रशासन शहरों के संग अभियान के शिविर पन्द्रह जुलाई से वार्डवार लगेंगे और इनमें मौके पर ही सभी तरह की प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी करते हुए पट्टों का वितरण किया जाएगा।

गहलोत आज मुख्यमंत्री निवास पर प्रशासन शहरों के संग अभियान की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। गहलोत ने इन शिविरों की संपूर्ण तैयारियां शीघ्र ही पूरी करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर वार्डवार लगने वाले शिविरों की सतत निगरानी सुनिश्चित करें। हर शिविर में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट, सिटी मजिस्ट्रेट, तहसीलदार सहित उच्च अधिकारियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाए। शिविरों में आमजन को अनावश्यक परेशानी नहीं होनी चाहिए। शिविरों में पट्टे बनाने सहित अन्य कार्य पारदर्शिता के साथ किए जाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि शिविर संबंधित वार्ड के सामुदायिक केंद्र या आमजन के लिए सुगम स्थान पर ही लगाए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिविरों में सांसदों, विधायकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए उन्हें शिविरों की सूचना उपलब्ध कराई जाए। साथ ही अभियान शुरू करने से पूर्व नगर निकायों के पार्षदों के लिए कार्यशालाएं आयोजित कराने के निर्देश दिए। इनमें उन्हें अभियान की संपूर्ण जानकारी के साथ नए प्रारूप और राज्य सरकार द्वारा किए गए सरलीकरण और छूटों की जानकारी से अवगत कराया जाए, ताकि पार्षद अपने क्षेत्र के लोगों को पट्टे दिलाने में मदद कर सकें।

गहलोत ने अभियान से संबंधित विभागीय उच्च अधिकारियों को शिविरों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त निकायों में अधिकारी-कर्मचारी पारदर्शिता, संवेदनशीलता से आमजन की समस्याओं का समाधान कर दायित्वों का निर्वहन करें। निकायों के अधिकारी आमजन को पट्टों के फायदों के बारे में भी बताए। इस मौके नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा ने बताया कि प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 में 3 लाख 36 हजार 61 पट्टे जारी किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़े: मथुरा : जवाहरबाग काण्ड में पुलिस के खिलाफ मुकदमे की नहीं मिली इजाजत