स्ट्रॉबेरी से लेकर तरबूज, इन चीजों के सेवन से ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल – जानिये

अनियंत्रित रक्तचाप या ब्लड प्रेशर भारत की एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। ब्लड प्रेशर हाई होने से हाइपरटेंशन होता है और इस वजह से स्ट्रोक्स का खतरा भी बढ़ता है। केवल इतना ही नहीं, उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे लोगों को हार्ट अटैक का खतरा भी अधिक होता है। अगर आपका ब्‍लड प्रेशर लगातार 120/80 mmHg से ज्‍यादा हो जाता है, तो तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए। दवाइयों के साथ ही इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। किचेन में मौजूद कई खाद्य पदार्थ रक्तचाप को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। आइए जानते हैं –

ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी: इन फलों में एंथोसाइनिन नामक तत्व होता है जो आपके शरीर में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है और आपके शरीर की धमनियों को लचीला बनाता है। इन फलों के नियमित सेवन से आपको अच्छी मात्रा में फ्रूट शुगर मिलेगा। साथ ही, इनमें कई फायदेमंद विटामिन और मिनरल भी होते हैं और इनके नियमित सेवन से आपको रक्तचाप काबू करने में मदद मिलेगी।

केला: केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल है। इसके सेवन से तुरंत स्फूर्ति और ताकत तो मिलती ही है, साथ ही साथ इसमें कई गुणकारी मिनरल तत्व भी होते हैं। केला में सबसे अहम होता है पोटैशियम, जो इस फल में प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। पोटैशियम आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस खनिज पदार्थ के अन्य स्रोत भी हैं जैसे टमाटर बींस इत्यादि।

तरबूज: तरबूज खाना हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। यह केवल एक मौसमी फल नहीं बल्कि सेहत का अनमोल पिटारा है। तरबूज के अंदर सिट्रीलीन नाम का एमिनो एसिड मौजूद होता है जो हमारे धमनियों में फ्लैक्सिबिलिटी को बढ़ाता है और साथ ही रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है।

डार्क चॉकलेट: आमतौर पर हम सभी मिल्क चॉकलेट का प्रयोग करते हैं। लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि हम डार्क चॉकलेट का सेवन करें डार्क चॉकलेट में 60 से 70% तक शुद्ध कोको होता है जिसके कई गुण होते हैं। डार्क चॉकलेट के नियमित सेवन से हमारे शरीर में रक्तचाप नियंत्रित रहता है और हाइपरटेंशन या माइग्रेन का खतरा भी कम हो जाता है।

यह भी पढ़े-

जरूर पढ़ें यह खबर, अगर आपको भी है मोमोस खाने के शौक