फलों के छिलके है सौंदर्यवर्धक, जाने कैसे करें इस्तेमाल

फल हमारे स्वास्थ्य व सौंदर्य के लिए कितने फायदेमंद है यह हम जानते है। फलों का उपयोग करके हम उन्हें छिलको को फालतू समझ कर कूड़ेदान में फेंक देते है लेकिन आप शायद यह नहीं जानते कि यह छिलके हमारे स्वास्थ व सौंदर्य के लिए कितने लाभदायक है। फलों के छिलको से हम कई प्रकार की स्वास्थ्य व सौंदर्य समस्याओं को दूर कर सकते है। आइए जानते है फलों के छिलकों के सौंदर्य लाभ –

1 झाइयां दूर करें – कई महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान झाइयों की समस्या से परेशान रहती है। झाइयां दूर करने के लिए नीबू के छिलके बहुत फायदेमंद है। झाइयां दूर करने के लिए नीबू व संतरे के छिलको को सुखाकर बारीक पीस लें। इस पाउडर में थोड़ा सा कच्चा दूध व कुछ मात्रा गुलाब जल की मिला लें। इस पेस्ट को उबटन की तरह चेहरे पर लगा लें। जब उबटन सूख जाए तो इसे गन गुने पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे की झाइयां दूर हो जाएंगी।

2 कील मुहांसे दूर करे – कील मुहांसे की समस्या से राहत पाने के लिए 1 अनार व संतरे के छिलकों को थोड़ी सी हल्दी के साथ पीस लें। इस पेस्ट में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें। इस पेस्ट के रोज़ाना उपयोग से कील मुहांसों से छुटकारा मिलेगा।

जलने के निशान मिटाएं  कई बार औरते खाना बनाते हुए जल जाती है और उनके शरीर पर जलने के निशान पड़ जाते हैं जो देखने में बहुत बुरे लगते है। ऐसे निशानों पर पपीते के छिलकों को रगड़े। कुछ दिनों में निशान हल्के हो जाएंगे।

काले घने बाल बनाएं – आंवले के उबले पानी में संतरे व नींबू के छिलको का पाउडर मिला लें। इस पानी से बाल धोने से बाल काले, घने व लंबे हो जाएंगे। साथ ही रूसी की समस्या भी समाप्त हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में