एक ओवर में लगातार सात छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने गायकवाड़

अहमदाबाद (एजेंसी/वार्ता) महाराष्ट्र के रुतुराज गायकवाड़ विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टरफाइनल में सोमवार को उत्तर प्रदेश के खिलाफ एक ओवर में सात छक्के जड़कर लिस्ट-ए क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गये।गायकवाड़ ने शिवा सिंह द्वारा फेंके गए 49वें ओवर में यह कीर्तिमान रचा।

इस ओवर की पांचवीं गेंद नो बॉल होने के कारण शिवा को कुल सात गेंदें फेंकनी पड़ीं। गायकवाड़ ने सभी गेंदों पर छक्के लगाकर ओवर में कुल 43 रन जोड़े गायकवाड़ इसी के साथ सीमित ओवर क्रिकेट में एक ओवर में लगातार सात छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गये।

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में एक ओवर में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ली जर्मोन के पास है, जिन्होंने एक ओवर में आठ छक्के मारे थे। न्यूजीलैंड घरेलू क्रिकेट के 1989-90 सीज़न के दौरान प्रथम श्रेणी मैच के इस ओवर में 17 नो बॉल शामिल थीं और पूरे ओवर में कुल 77 रन बने थे।

गायकवाड़ का 43 रन का ओवर लिस्ट-ए क्रिकेट के इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे महंगा ओवर बन गया।
इससे पहले 2018 में न्यूजीलैंड के घरेलू 50 ओवर के खेल में नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स के ब्रेट हैम्पटन और जो कार्टर ने भी एक ओवर में 43 रन जोड़े थे। गायकवाड़ ने इसी ओवर में अपना दोहरा शतक भी पूरा किया।

महाराष्ट्र के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे गायकवाड़ ने इस पारी में 159 गेंदों पर 10 चौकों और 16 छक्कों की बदौलत नाबाद 220 रन बनाए, और अपनी टीम को 50 ओवर में 330 रन तक पहुंचाया केवल चार खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के मारने की उपलब्धि हासिल की है इनमें दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स, भारत के युवराज सिंह, वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड और यूएसए के जसकरन मल्होत्रा का नाम शामिल है।

एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़े: पाकिस्तान टेस्ट सीरीज की कमाई बाढ़ पीड़ितों को दान करेंगे स्टोक्स