सेहत के लिए बहुत लाभदायक है लहसुन के छिलके

लहसुन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है। लेकिन क्या आप यह जानते है की इसका छिलका भी हमारे लिए अत्यधिक उपयोगी होता है। जी हां लहसुन के छिलकों में भी एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। इसमें एलिसिन कंपाउंड होता है जो सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। लहसुन के छिलकों को पीसकर स्किन पर अप्लाय करने के भी कई बेहतरीन फायदे हैं। तो आइए जानते है लहसुन के छिलकों के फायदे…..

हेयर फॉल की समस्या को दूर करने में – लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। इस पानी को गुनगुना करके बाल धोने से हेयर फॉल की समस्या दूर होती है।

पिंपल्स ठीक करने में – लहसुन को छिलकों को पीसकर पिंपल्स पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ पिंपल्स ठीक करने में बहुत अधिक मदद करते हैं।

सर्दी-जुकाम में रात – लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। इसे छानकर पीने से सर्दी-जुकाम में बहुत राहत मिलती है।

पैरों की सूजन दूर करने में – लहसुन के छिलकों को पूरी तरह पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। इस पानी को गुनगुना करके उसमें पैरों को कुछ देर रखने से पैरों की सूजन भी उतर जाती है।

जुएं खत्म करने में – लहसुन के छिलकों का पेस्ट बनाएं। इसमें निम्बू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से जुएं आसानी से खत्म हो जाती हैं।

बालों का रंग काला करने में – लहसुन के छिलकों को एक पैन में गर्म करके इसका पाउडर बना लें। इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों पर लगाने से बालों का रंग बहुत जल्द काला होता है।