वजन घटाने में बहुत मददगार होता है लहसुन की चाय, जानें कैसे ?

लहसुन का सेवन लंबे समय से चलता आ रहा है। ये एक सफेद रंग की दिखने सब्जी होती है जिसको खाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से व्यंजन का स्वाद बढ़ जाता है। साथ ही ये शरीर को बहुत फायदा पहुंचाती है। इसको खाने से बॉडी को बहुत एनर्जी मिलती है। इसमें अनेकों एंटी बायोटिक और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लहसुन का सेवन इसकी कली को चबाकर या फिर चाय के रूप में किया जा सकता है। लहसुन की चाय पीने से मोटापा कम होता है और पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।  इसका सेवन करने से हार्ट हैल्दी रहता है और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

कैसे बनाएं लहसुन की चाय :

सबसे पहले एक गिलास पानी को उबा लें।  अब इस पानी में अदरक और लहसुन को पीसकर मिक्स कर दें। फिर करीब दस से पन्द्रह मिनट ऐसे ही छोड़ दें। इस पानी को छन्नी से छान कर और फिर नींबू का रस और शहद मिक्स कर दें। ऐसा करने से चाय का स्वाद हल्का मीठा हो जाएगा।  अब इस चाय का सेवन करें।

आइये जानें लहसुन की चाय के लाभ :

मोटापा घटाए

लहसुन की चाय को पीने से बॉडी में मौजूद सारे विषैले पदार्थ शरीर से बाहर आ जाते हैं। इससे शरीर का एक्स्ट्रा फैट खत्म हो जाता है और मोटापा कम होने लगता है।

पाचन क्रिया दुरुस्त रखे

प्रातः लहसुन की चाय पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म हैल्दी रहता है। इससे पाचन क्रिया सही रहती है और शरीर हैल्दी रहता है।

हार्ट बनाए हैल्दी

रोज़ाना लहसुन की चाय पीने से बॉडी में ब्लड फ्लो सही रहता है। इस चाय का सेवन करने से हार्ट संबंधी समस्याएं नहीं होती।

इम्मयूनिटी बढाएं

लहसुन की चाय पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है। लहसुन की चाय पीने से अनेको बीमारियों से लड़ा जा सकता है।

डायबीटीज कंट्रोल करें

रोजाना लहसुन की चाय पीने से बॉडी का कोलेस्ट्रोल लेवल कम किया जा सकता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है।

अगर आप भी हैं दुबले-पतले तो इस चीज का करें सेवन, फिर देखिये