लहसुन की चाय रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने का काम करता है

अधिकतर भारतीय घरों में सुबह की शुरूआत चाय के साथ ही होती है। लेकिन खाली पेट दूध की चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। पर आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बता रहे हैं, जिसे पीना सेहत के लिए हानिकारक नहीं बल्कि लाभदायक माना जाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं लहसुन की चाय की। तो चलिए जानते हैं लहसुन की चाय को पीने के फायदे के बारे में-

लहसुन की चाय आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। जब आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है तो इससे आप लंबे समय तक हेल्दी रहते हैं। इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को दिल की बीमारियां होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

लहसुन की चाय में एंटी-आक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लहसुन की चाय के इस गुण के कारण शरीर में फ्री रेडिकल नहीं बनते और इससे कैंसर की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

अगर आप अपनी बढ़ी हुई तोंद को कम करना चाहते हैं तो भी आप लहसुन की चाय का सेवन कीजिए। अगर इस चाय का सेवन सुबह के समय किया जाए तो इससे शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। साथ ही इससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता और आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

चूंकि यह चाय आपके शरीर के कोलेस्ट्राल लेवल को कम करती है। साथ ही इससे न सिर्फ आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है बल्कि यह आपको डायबिटीज से भी बचाता है।

लहसुन की चाय में टी-सेल्स, फैगोसाइट्स और लिंफोसाइट्स जैसे तत्व पाएं जाते हैं। यह सभी तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। जिससे आपका शरीर कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सक्षम रहता है।