Breaking News
Home / खेल / गौतम गंभीर ने अनिल कुंबले को बताया अपना पसंदीदा कप्तान

गौतम गंभीर ने अनिल कुंबले को बताया अपना पसंदीदा कप्तान

टीम इंडिया के लिए गौतम गंभीर का योगदान बहुत अहम रहा। गंभीर ने टीम इंडिया के लिए कई यादगार पारियां खेलीं जिसे शायद ही भूला जा सकता है। खासतौर पर T20 विश्व कप 2007 के फाइनल और ICC विश्व कप 2011 में फाइनल मैच की पारी। इस दोनों विश्व कप की जीत में उन्होंने भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। गंभीर ने कई कप्तानों की कप्तानी में भारत के लिए खेला और अब जाकर उन्होंने बताया कि कौन उनके पसंदीदा कप्तान रहे।

आपको बता दे की वर्ष 2003 में जब गंभीर ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली थे। इसके बाद वो द्रविड़, धौनी, कुंबले जैसे कप्तानों की कप्तानी में भी खेले। अब इन सबमें उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के महान पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले को अपना सबसे पसंदीदा कप्तान बताया है। कुंबले ने ज्यादा दिनों तक टीम की कप्तानी नहीं की लेकिन गंभीर के मुताबिक उन्हें उनसे बहुत कुछ सीखने का मौका मिला। वर्ष 2007 में जब द्रविड़ ने टीम की कप्तानी छोड़ी थी तब कुंबले को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। वो किसी टीम का कप्तान बनने वाले दुनिया के पहले लेग स्पिनर थे।

Loading...

गौतम गंभीर ने कहा कि एक लीडर और कप्तान बनने में बहुत फर्क है। मैं अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई कप्तानों की कप्तानी में खेला, लेकिन उन सबमें अगर बात करें सबसे ईमानदार और शानदार कप्तान की जिनके साथ खेलकर मैंने बहुत कुछ सीखा तो वो कुंबले थे। कुंबले सही मायने में लीडर थे। मैंने उनकी अगुआई में पांच टेस्ट मैच खेले। मैंने श्रीलंका में वापसी की थी जहां मेंडिस और मुरली का दबदबा था और फिर मैंने घर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली। उस दौरान मैंने उनसे काफी कुछ सीखा। वो खुद अपने खेल को लेकर बहुत ईमानदार थे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *