Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / आम बजट 2020ः जानें, शिक्षा के लिए मोदी सरकार ने कितना बजट दिया?

आम बजट 2020ः जानें, शिक्षा के लिए मोदी सरकार ने कितना बजट दिया?

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का आम बजट 2020-21 संसद में आज पेश कर दिया है। बजट को इस बार भी निर्मला सीतारमण ने लाल कपड़े में बाधा हुआ था। उनके साथ राज्य के वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे । बजट से पूरे देश के किसानों, युवाओं, सरकारी कर्मचारियों, व्यापारियों सभी को उम्मीद होती है। इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षा को लेकर कई बड़े ऐलान किए है। मोदी सरकार ने  इस बार के बजट के में शिक्षा के लिए 99,300 करोड़ का प्रस्ताव है इसके अलावा मोदी सरकार ने युवाओं की कौशल को निखारने के लिए इस बार कौशल विकास के लिए 3000 करोड़ का ऐलान किया है। बजट को पेश करते हुए और शिक्षा पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश बनें जहां लोग शिक्षा लेने के लिए बाहर से आएं। इसके अलावा देश में चल रहे जिला अस्पतालों में  भी मेडिकल कालेज बनाने की बात कही है।

अपने बजट भाषण मे्ं वित्त मंत्री ने कहा कि देश में PPP माडल के तहत कालेज बनवाएं जाएंगे,और शिक्षा के क्षेत्र में एफडीआई लाया जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि 2030 तक भारत में सबसे ज्यादा नौकरीपेशे वाले लोग होगें, स्किल इंडिया के तहत लोगों को रोजगार मिल रहा है। देश की स्कूलिंग शिक्षा पर बात करते हुए कहा कि देश की स्कूलिंग शिक्षा को बेहतर करने की जरुरत है। इसके लिए केन्द्र सरकार नई शिक्षा नीति लेकर आएगी। देश में सिंधू और सरस्वती यूनिवर्सिटी खोलने का भी इस बार ऐलान किया गया है। इस बार बजट में नेशनल फॉरेसिक यूनिवर्सिटी को भी ऐलान किया गया। देश के 150 उच्च शिक्षण संस्थान डिप्लोमा कोर्स शुरु करेंगे, जिसके द्दारा युवाओं की स्किल डेवलमेंट कि जाएगी।

Loading...

वित्त मंत्री ने कहा कि देश में शिक्षकों और नर्से की कमी ज्यादा है। देश की सस्कृति को बढ़ाव देने के लिए डीम्ड यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी, और रिसर्च के लिए म्यूजिम बनवाएं जाएंगे। जिस तरह से आज लोग तकनीक से ज्यादा जुड़ रहे है तो वित्त मंत्री ने शिक्षा में बदलाव पर जोर देते हुए कहा कि देश में डिग्री स्तर पर ऑनलाइन प्रोग्राम शुरु किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

जामिया के बाद शाहीन बाग में फायरिंग

1 फरवरी 2020 से आम आदमी के लिए इन नियमों में भी हो गए हैं बदलाव

ग्राउंड रिपोर्ट: कौन जीत रहा है दिल्ली चुनाव में?

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *