ब्रेकफास्ट में ये आहार लेकर बनें स्वस्थ्य, जानिए कैसे करें शुरुआत

लोग हमेशा ब्रेकफास्ट को बहुत ज्यादा तरजीह नहीं देते।  वो सिर्फ पेट भरने के लिये कुछ भी खा लेते हैं।  आपके बता दें कि ऐसा करना न केवल आपकी संपूर्ण हेल्थ के लिये गलत है बल्कि इससे आप बहुत मोटे भी हो सकते हैं।  मोटापा से बढ़ने के सबसे बड़े कराणों में से एक यह भी है।  इसलिये आइये आपको बताते हैं कि क्या खायें सुबह के नाश्ते में जो बहुत ही हेल्दी तो हो साथ ही आपको मोटापे की समस्या से भी पूरी तरह छुटकारा दिला सके-

ये चीजें खाईं जाती हैं ब्रेकफास्ट में-

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि ब्रेकफास्ट में लोग कॉफी, सैंडविच, टोस्ट, पेनकेक्स, पिज़्ज़ा, बर्गर ही खाते हैं।  इनमें से अधिकत्त‍र चीजें बहुत ही अनहेल्थी होती हैं या फिर वेट गेन करती हैं।  तो चलिए जानें क्या खाएं ब्रेकफास्ट में।

ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें-
ब्रेकफास्ट में आपको ओट्स, 2 स्लाइस होल ग्रेन टोस्ट, 2 सफेद अंडे , 1/2 कप बेरीज़, 1 होल ग्रेन ऑफ़ इंग्लिश मफिन और 1 केला ही खाना चाहिए।  ये डाइट अपको वेट लॉस करने में मदद करेगी।

क्या नहीं खाना चाहिए-
ब्रेकफास्ट में आपको दही, सॉसेज, फ्रूट जूस, ब्लूबेरी मफिन और स्मूथी जैसी चीजों को एवॉइड करना चाहिए।  क्योंकि इनमें हाई एनर्जी होती है जो पाचन क्रिया को डिस्टर्ब करती है।

ये चीजें भी खा सकते हैं ब्रेकफास्ट में-

अपने ब्रेकफास्ट को और भी ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप ग्राउंड फ्लेक्स सीड्स, चिया सीड्स, वीट जर्म को भी उसमें एड कर सकते है।

तो ये आइडियाज़ हैं जो आपके लिये जितने हेल्दी हैं उतने ही आपके मोटापे के लिये भी रामबाण हैं।

जानिए कैसे सेहत के लिए गुणकारी होता है पपीता