ऐसे पाएं राहत सर्दी और जुकाम से

सर्दी का मौसम चल रहा है। सामान्यतः सर्दी के मौसम के शुरु होते ही लोगों को जुकाम और खांसी की गंभीर शिकायत होने लगती है। वैसे तो जुकाम कोई खास गंभीर समस्या नहीं है यह एक प्रकार की एलर्जी मात्रा है, जिसमे नाक से पानी बहना, गले में खराश होना और बलगम आना आदि होता है। लेकिन इससे पूरी तरह परेशान होकर लोग बिना डॉक्टरी सलाह के कई प्रकार की महत्वपूर्ण दवाई ले लेते हैं। जो बहुत फायदा करती हैं। आप कुछ आसान घरेलु उपाए अपनाते हुए घर पर ही इसका इलाज़ कर सकते हैं। आइये जानते है इन आसान नुस्खों के बारे में …

गुनगुना पानी – नाक बंद होने पर पूरी तरह गुनगुना पानी करके इसकी कुछ बूंदे ड्रॉपर की मदद से नाक में डालने से और जल्दी आराम मिलता है।

गर्म पानी की भाप – सर्दी के कारण अगर आपकी नाक पूरी तरह बंद हो गई है तो पानी को गर्म करके उससे पूरी तरह भाप लीजिए। यह बहुत ही पुराना और कारगर तरीका है, इससे फटाफट आराम मिलता है और नाक पूरी तरह खुल जाती है।

नारियल का तेल – अगर सर्दी के कारण नाक बंद हो जाए तो नारियल के तेल को उंगली में लगाकर नाक में पूरी तरह अंदर तक लगाएं और फिर गहरी सांस लीजिए। कुछ ही देर में आपकी नाक पूरी तरह खुल जाएगी।

टिशू का इस्तेमाल करें – जब आपको सर्दी-जुकाम में खांसी या छींक आए तो आप टिशू का इस्तेमाल अवश्य करें।

गरम-गरम टमाटर सूप – टमाटर सूप में लहसुन, नींबू का रस और नमक मिलाकर इसे पीएं। इसके अलावा कच्ची प्याज का सेवन करने से भी जुकाम पूरी तरह ठीक हो जाता है।