पाएं सर्दी जुकाम से राहत कीजिए पुदीना का यूज

अगर गर्मागम रोटी के साथ पुदीने की चटनी मिल जाएं तो उसकी बात कुछ अलग होगी। पुदीने की खूशबू से दिल गार्डन-र्डन हो जाता हैं। यह हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता हैं।

अगर इसका यूज लेंगे तो सर्दी और जुकाम की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। सर्दी जुकाम हो जाने पर नाक बंद हो जाती है, जिसकी वजह से बहुत परेशानियां होने लगती है, दवाइयों के सेवन से भी बंद नाक की परेशानी ठीक नहीं होती है। चलिए आपको बताते हैं कैसे पुदीने की मदद से बंद नाक खोल सकते हैं।

-क्या आप भी बंद नाक को ठीक करना चाहते हैं तो आप 1 चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदे शहद मिलाकर पीजिए, अगर आप दिन में 2-3 बार इसका सेवन करते है तो इससे आपको बंद नाक की परेशानी से राहत मिलेगी।

-क्या आप भी बंद नाक से परेशान हैं तो आप बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए एक बर्तन पानी लेकर इसमें पुदीने की कुछ पत्तियों को डाल दीजिए ​तथा फिर इस पानी को गर्म कर लीजिए। अब इस पानी से भाप लीजिए। अगर आप नियमित रूप से दिन में 2 बार इस पुदीने के पानी से भाप लेते है तो इससे बंद नाक की परेशानी दूर होगी।

– सिरके के यूज से भी बंद नाक की परेशानी से राहत पाई जा सकती है। इसे यूज करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिला दीजिए और फिर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कीजिए। अगर आप इसका सेवन सुबह खाली पेट में करते है तो ये अधिक असर करेगा।

यह भी पढ़ें-

पीजिए हर रोज धनिये का पानी, सेहत के लिए होता है फायदेमंद