धूप और पसीने से होने वाली खुजली से ऐसे पायें राहत

अब जब गर्मी के मौसम में तपिश काफी बढ़ चुकी है तो ऐसे में धूप और पसीने के कारण बहुत से लोगों को स्किन में खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है। जब आप किसी के सामने खुजली करते हैं तोे काफी शर्मिंदगी होती है। लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बेहद आसानी से इस खुजली से राहत पा सकते हैं-

नींबू इस खुजली से निजात पाने का एक आसान और दमदार तरीका है। दरअसल, नींबू के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए इसके रस से त्वचा के बैक्टीरिया खत्म हो जाते है। नींबू का रस त्वचा में खुजली की समस्या को मिटाने के साथ-साथ आपकी त्वचा का रंग भी निखारता है।

वैसे आप चाहें तो नींबू के अतिरिक्त बेकिंग सोडे का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए एक या दो चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में डाल कर अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ करें। आप बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के पांच मिनट बाद गुनगुने पानी से अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ करें, ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से राहत मिेलेगी।

वहीं हरा रोज नहाने के बाद आप पूरे शरीर में नारियल का तेल लगा लें। इससे आपकी खुजली की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी। अगर खुजली तेज है और लाल दाने आ गए हैं तो नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर इसे दानों पर लगाएं।

हेल्थ के लिए खतरनाक है निकोटीन, जानिए क्यों