ऐसे पाएं घुटनों के दर्द से छुटकारा

वर्तमान में ऑफिस के प्रेशर के कारण व्यक्ति खुद के लिए भी वक्त नहीं निकाल पाता है। इस तरह वह अपनी सेहत को धीरे-धीरे खराब करता रहता है। शरीर के कई हिस्सों में इसका अत्यधिक प्रभाव भी दिखने लगता है। शरीर के अंगों के ठीक ढंग से काम करने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत आवश्यक है। हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम का पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी हैं। परन्तु खानपान में बदलाव और पौष्टिकता की कमी होने की वजह से कैल्शियम की बहुत कमी होती जाती है। खासकर लंबे समय तक ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं में कैल्शियम की बहुत कमी हो जाती है जिससे हड्डियों में दर्द होने लगता है।

धीरे-धीरे होने वाले दर्द को तो महिलाएं पूर्ण्तः इग्नोर कर देती है मगर बाद में यही समस्या गंभीर रोगों का रूप धारण कर लेती है। व्यस्तम जीवनशेली और गलत खानपान की आदतों के चलते बॉडी में कैल्शियम की कमी की वजह से कई बीमारियां हो जाती है। कमर दर्द और पैर दर्द जैसी परेशानियां तो आम हो गई है। जब इनका दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो पेन किलर ले लेते हैं। यह पेन किलर दर्द से तुरंत आराम तो दिला देती है लेकिन आपकी सेहत के लिए यह हानिकारक है। इससे राहत पाने के लिए आपको एक ऐसी चीज बता रहे है जिसके उपयोग से आपको हर दर्द में आराम मिलेगा। साथ ही इसमें कैल्शियम की मात्रा भी प्रचुर होती है।

जायफल बाजार में आसानी से मिल जाता है। यह आपके कमर, जोड़ों और घुटनों के दर्द को एक मिनट में गायब कर देगा। कैल्शियम के अलावा इसमें फास्फोरस भी होता है इसलिए इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। जायफल के पाउडर को रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिये। इसके अलावा तिल के तेल में जायफल को घिसकर हल्का गर्म कर लें और ठंडा होने पर दर्द वाली जगह पर मालिश करें।

यह भी पढ़ें-

नारियल पानी लो कैलोरी वाला पेय पदार्थ है जो इम्यून सिस्टम को करता है बूस्ट