ऐसे पाएं एड़ियों के दर्द से छुटकारा

वर्तमान समय की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी समस्या होना आम है। इन्हीं में से एक है एड़ियों में दर्द। हाई हील्स पहनना, ज्यादा समय तक खड़े रहने के कारण सामान्यतः पैरों की एड़ियों में दर्द होने लगता है। इसके अलावा भी कई कारण हो सकते है। एड़ियों में दर्द होने पर चलने-फिरने में बहुत दिक्कत आती है। आज हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है जिसे अपनाकर आप एड़ियों के दर्द से जल्द छुटकारा पा सकते है।

तेल की मालिश
एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है मसाज। दिन में 3 बार गुनगुने नारियल तेल या सरसों के तेल से मालिश करें। इससे बहुत जल्द राहत मिलेगी।

हल्दी
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी दर्द से राहत दिलाने में बहुत मददगार है। एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और शहद मिलाकर पीएं। इससे आराम मिलेगा।

सेंधा नमक और पानी
गुनगुने पानी में दो चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। इसमें पैरों को 15-20 मिनट तक डुबोकर रखें। बाद में सामान्य पानी से पैरों को धो लें। इससे दर्द से पूर्ण्तः राहत मिलेगी।

बर्फ की सिंकाई
एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए बर्फ की सिंकाई भी बहुत मददगार है। प्लास्टिक के बैग या किसी कपड़े में बर्फ भर लें। इससे दर्द पर वाली जगह पर रगड़ें। 15 मिनट बर्फ की सिंकाई करने से दर्द से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए औषधीय गुणों से भरपूर यह आटा