Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / एड़ियों के दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा

एड़ियों के दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा

एड़ियों में दर्द आजकल बहुत ही सामान्‍य बात हो गई है। अत्यधिक देर खड़े रहने, पैरों में मोच और टाइट फुटवियर पहनने के कारण एड़ियों में बहुत तेज दर्द होने लगता है। इसके अलावा स्लीपिंग पिल्स का सेवन, डायबिटीज, मोटापा, शरीर में न्‍यूट्रीशन की कमी और यूरिक एसिड का बढ़ना भी इस दर्द की मुख्य वजह है। आपको बता दे की कुछ लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवाइयां लेते हैं लेकिन इसकी बजाए घरेलू नुस्खे अपनाना अत्यधिक बेहतर उपाय है।

Loading...

एड़ियों में दर्द का घरेलू इलाज

1. तौलिए से करें ये एक्‍सरसाइज

एक तौलिए को अच्छी तरह मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें और एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं। अब फुट को अच्छी तरह स्ट्रेच करें। इस पोजीशन में करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए रहे और फिर ऐसा दूसरे पैर के साथ भी करें। इससे कुछ ही समय में एड़ियों का दर्द पूर्ण्तः दूर हो जाएगा।

2. नींबू और प्याज का लेप

दर्द को पूर्ण्तः दूर भगाने के लिए प्याज, नींबू और नमक का एक पेस्ट बना लें। इसे रात को सोने से पहले एड़ियों में लगाएं। सुबह तक दर्द गायब हो जाएगा।

3. नमक का पानी

पानी में नमक डालकर उसे गुनगुना गर्म कर लें। अब 10-15 मिनट तक इस पानी में पैर डालकर बैठे। इससे न सिर्फ एड़ियों का दर्द दूर होगा बल्कि यह झनझनाहट, सुन्‍न पड़ना और सूजन से भी छुटकारा दिलाएगा।

4. बर्फ से सिकांई

आपको बता दे की इस दर्द से राहत पाने के लिए हर तीन-चार घंटे में 20-30 मिनट तक एड़ी की बर्फ से सिंकाई करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको एड़ी के दर्द से बहुत राहत मिलेगी।

5. नारियल तेल की मसाज

एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम तकरीबन 3 बार नारियल या सरसों के तेल से मालिश करें। इससे आपको दर्द से बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

6. सही जूतों का चुनाव

अगर आपकी एड़ी में अक्सर दर्द रहता है तो बेहतरीन क्‍वालिटी के जूते पहनें, जो आपके पैरों के हिसाब से कम्फर्टेबल हों।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *