गठिया के दर्द से ऐसे पाएं निजात

गठिया का दूसरा नाम आमवात भी है, आपको बता दे की इस रोग में व्यक्ति को जोड़ों का बहुत तेज दर्द हो जाता है, जो की अत्यधिक कष्टप्रद होता है असल में जब किसी भी व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड की मात्र अत्यधिक बढ़ जाती है तो यूरिक एसिड के कण, क्रिस्टल का रूप ले लेतें हैं और यही जोड़ों के बीच जमा होकर उनमें अत्यधिक कष्टप्रद दर्द की शुरुआत कर देतें हैं।

1- अंगूर खाये- इस रोग में अत्यधिक अंगूरों को खाएं ऐसा करने से यूरिक एसिड की विषाक्ता पूरी तरह ख़त्म हो जाती है और दर्द भी कम हो जाता है।

2- पानी अधिक पिए– यदि कोई गठिया से पीड़ित है तो ऐसे व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, ऐसा करने पर आपको राहत मिलेगी।

3- एलोवेरा का प्रयोग करें– जहां पर भी गठिया का दर्द हो उस स्थान पर एलोवेरा के पत्ते को काट कर उसके अंदर का जेल लगाने से दर्द में बहुत राहत मिलती है।

4- आलू का रस- यदि गठिया हो तो खाना खाने से पहले कम से कम तकरीबन 2 आलुओं का रस निकाल कर जरूर पिये। इस प्रयोग से दर्द में बहुत राहत मिलती है।

5- अरंडी तेल की मालिश– गठिया के तेज दर्द में अरंडी के तेल की मालिश करने से अत्यधिक आराम मिलता है साथ ही सूजन भी बहुत कम को जाती है।

6- हरी सब्जियों का सेवन करें– गठिया के मरीज को हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अवश्य करना चाहिए इससे दर्द कम होता है और ऊर्जा भी पूरी तरह बनी रहती है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका