गंजेपन से ऐसे पाएं छुटकारा, यह उपाय अपनाकर बनाएं बाल काले और घने

गंजेपन से पाएं छुटकारा, यह उपाय अपनाकर बनाएं बाल काले और घने वर्तमान समय में बाल झड़ना एक आम समस्या बन गई है। हर इंसान चाहता है कि उसके बाल काले और घने दिखें अभी के समय में युवाओं में यह समस्या सबसे अधिक हो गई है। हर कोई समय से पहले बाल झड़ने से परेशान है।बालों का झड़ना वैसे तो अनुवांशिकी भी हो सकती है लेकिन इसका हमारे खान-पान के साथ भी संबंध होता है। एक सर्वे के अनुसार 80% लोग इस बीमारी से ग्रसित है वैसे तो बालों का झड़ना हॉर्मोन्स पर भी निर्भर करता है।

आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय के बारे में जिनसे हम गंजेपन से छुटकारा पा सकते हैं

दही और बेसन

इसे बनाने के लिए पांच से छह चम्मच दही, 4 चम्मच बेसन लें और इसे मिला लें।अब इस पैक को नहाने से पहले अपने बालों में लगा लें और आधे घंटे बाद धो लें।इस पैक का प्रयोग सप्ताह में 2 दिन करने से कुछ ही दिनों में आप गंजेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

अंडा और जैतून का तेल

इस पैक को बनाने के लिए अंडा को फोर कर उसका रस निकाल लें और उसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिला दें।अब इस पैक को नहाने से आधा घंटा पहले अपने बालों में लगा लें और सूखने दें।उसके बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें।इस पैक का प्रयोग सप्ताह में 3 दिन करना चाहिए।इस पैक के नियमित प्रयोग से आपके बाल बहुत ही जल्दी बढ़ने लगेंगे।

आंवला और नींबू का रस

इसे बनाने के लिए आंवला और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिला लें।अब इसे नहाने से पहले अपने बालों में शैंपू की तरह लगाएं और 10 मिनट के बाद धो लें।यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बाल झड़ने से रोकता है।