ऐसे पाएं काली गर्दन से जल्द छुटकारा

आज के समय में अधिकतर लोग काली गर्दन की समस्या का सामना करते है।  ऐसे इसलिए होता है क्यूंकि वह इस पर ध्यान देना भूल जाते है।  इसी कारणवश गर्दन में मैल जमता जाता है। फेस की तरह गर्दन भी ख़ूबसूरती को बढ़ाने में अहम रोल निभाती है।  अगर फेस गोरा और गर्दन काली होगी तो शरीर की ब्यूटी समाप्त हो जाएगी।  हम आपको बता रहे है गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के कुछ नुस्खे।  आइए जानें यहां –

बेसन करें यूज़

काली गर्दन से निजात पाने के लिए बेसन का इस्तेमाल अवश्य करें। एक बाउल में दस चम्मच बेसन और एक चम्मच दही मिक्स कर लें। फिर इस मिक्सचर को आधे घंटे तक अपनी गर्दन पर लगा कर छोड़ दें। सूखने पर गर्दन को गुनगुने पानी के वॉश कर लें। ऐसा रोज़ाना करने से गर्दन का कालापन जल्द ही समाप्त हो जाएगा।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

एक पेस्ट तैयार कर लें जिसमे 1 चम्मच चन्दन पाउडर, थोड़ी सी हल्दी, एक चम्मच दूध डाल लें। अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इसे अपनी गर्दन पर करीब 15 मिनट तक अप्प्लाई करें। ऐसा करने से गर्दन का कालापन समाप्त हो जाएगा।

आलू का उपयोग-

दो कच्चे आलू का रस अपनी गर्दन पर अप्प्लाई करें।  इसे करीब 15 मिनट तक लगा कर रखें। फिर पानी से वॉश कर लें। ऐसा करने से गर्दन का कालापन खत्म हो जाएगा।

खीरे का रस लगाएं-

अगर आप गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाना चाहते है तो खीरे क रस गर्दन पर अप्प्लाई करें। इसमें कुछ मात्रा गुलाबजल की डाल दें और फिर करीब आधा घंटे तक यूं ही छोड़ दें।  फिर बाद में साफ़ पानी से वॉश कर लें। गर्दन का कालापन खत्म हो जाएगा।

कच्चे दूध का यूज़-

कच्चे दूध को काली गर्दन पर रात्रि में सोने से पहले लगाएं।  फिर प्रातः अपनी गर्दन को वॉश कर लें। गर्दन के कालेपन से छुटकारा मिलेगा।

दही और बेसन का उबटन अप्प्लाई करें-

गर्दन के कालेपन से निजात पाने के लिए दही और बेसन का उबटन गर्दन पर लगाएं। इसे तैयार करने के लिए दो चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी, दही डालें।  फिर इसे अपनी गर्दन पर अप्प्लाई करें। ऐसा करने से गर्दन सुन्दर दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से