ऐसे पाएं बालों में होने वाले रूसी से छुटकारा

बालों में रूसी होना और बालों ​का ड्रायर होना बहुत ही आम बात है, लेकिन कभी कभी यह हमारे परेशानी का सबब भी बन जाता है। आज हम आपके लिए ऐसे उपाय लाए है जिसके बाद आप बिना किसी डर के बारिश का पुरा आनंद ले सकेंगी। तो आइए डालते है एक नजर….

नींबू कर रस

नींबू हमारे शरीर के साथ साथ ​हमारे बालों के लिए भी बहुत बेहतरीन होता है इसके रसों को बालों में लगाने से रूसी और बालों से जुडी दूसरी गंभीर समस्याओं से भी निजात पाया जा सकता है। इसके उपाय का ए​क आसान सा तरीका है । नींबू के रस को ए​क ​कटोरी में निकाल ले और हल्के हाथों से अपने बालों के जड में लगाए और तकरीबन 1​0 मिनट के ​​लिए छोड दे । फिर बालों को पानी से धो ले इस तरह बालों में नींबू हफ्ते में दो बार करे कुछ ही हफ्तों में आपको परिणाम दिखने लगेगा।

खान पान का रखे ध्यान

ऐसा माना जाता है कि हम जो भी खाते है उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पडता है, जो सही भी है हम जो भी आहार लेते है उसका सीधा असर हमारे शरीर और बालों पर पडता है । बालों का खास ध्यान रखने के लिए आपको अपने खान पान पर बहुत ही विशेष ध्यान देना चाहिए। हमें ऐसी चीजों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए जो हमारे बालों के लिए लाभदायक हो। जिसमें हरी सब्जियां, दूध, दही को अपने खाने में शामिल करे।

नीम का पानी

नीम के गुण से आप सभी अच्छी तरह वाकिफ है। नीम से बालों की रूसी को भी दूर भगाया जा सकता है। नीम के पत्तों को पानी में डाल कर उबाल ले और उसे रात भर के लिए छोड दे। जब आप बाल धोए तो पहले नीम के पानी का इस्तेमाल करे और फिर बालों को शैम्पू से धो ले। ऐसा हफ्ते में तीन बार करे आपको बहुत जल्द ही इसके परिणाम दिखने लगेंगे।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये घरेलू चीजें गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए