मिनटों में पाएं डार्क सर्कल्स से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

डार्क सर्कल्स की समस्या आम बन गई है। कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने, तनाव लेने और नींद कम लेने के कारण अक्सर लोगों में ये समस्या देखने को मिलती है।  इसके अलावा ये समस्या शरीर में जब न्यूट्रिशंस की कमी होती है तब भी होने लगती है। बढ़ती उम्र भी इस बीमारी का लक्षण है। नींद कम लेने के कारण आंखों में थकान रहती है जिससे आंखों पर काले घेरे हो जाते हैं। इसको दूर करने के बहुत से घरेलू नुस्खें जिनको अपनाकर आप इस समस्या से बच सकते हैं।

बादाम का तेल है फायदेमंद

बादाम के तेल में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं।  इसको आंखों पर लगाकर स्किन को बहुत लाभ मिलता है।  आँखों के काले घेरे को दूर करने के लिए रोज़ाना  रात्रि में सोने से पहले आंखों के आसपास बादाम का तेल लगाएं।   जब भी आप तेल लगाएं आंखों के आसपास अच्छे से मसाज करें।  फिर प्रातः उठकर आंखों को पानी से वॉश कर लें।

खीरा लगाएं

आंखों के काले घेरे से छुटकारा दिलाने में खीरा बहुत लाभदायक है।   त्वचा पर खीरे के रस को करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर आंखों को पानी से वॉश कर लें। ऐसा करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी और आपकी आंखों के आसपास की स्किन फ्रेश नजर आएगी।

आंखों पर खीरे की ठंडी स्लाइस को कुछ देर के लिए रखें।  उसके बाद आंख जब सूख जाए तो उसे पानी से वॉश कर दें। ये प्रक्रिया दिन में चार बार अपनाएं।  फर्क नज़र आएगा। आप चाहें तो खीरे और नींबू का मिश्रण भी आंख पर करीब 20 मिनट के लिए लगा सकते हैं।  इससे आपके काले घेरे दूर हो जाएंगे।

पानी का भरपूर सेवन करें

जब भी आपको आंखों में थकान महसूस हो तो आप उसे पानी से जरूर धोएं।  आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। आप आंखों में ज्यादा से ज्यादा गुलाब जल भी डाल सकते हैं।  इससे आपकी आँखें हाइड्रेटेड रहेंगी। यह सबसे आसान घरेलू नुस्खा है जो आंखों के काले घेरों से छुटकारा दिलाता है।

भरपूर नींद लेनी है जरूरी

आंखों पर होने वाले डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा नींद लेनी जरूरी है।  ज्यादातर लोग तनाव के कारण नींद नहीं ले पाते और बहुत कुछ सोचते रहते हैं।  नींद की कमी होने के कारण काले घेरे आंखों के नीचे होने लगते हैं जिससे ख़ूबसूरती पर धब्बा लग जाता है।    हर किसी के लिए जरूरी है कि भरपूर नींद ली जाए।  इससे आंखों को आराम मिलेगा और ब्यूटी भी खराब नहीं होगी।

टी बैग्स लगाना है लाभदायक

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए टी बैग्स को आंखों पर लगाएं।  टी बैग्स को लगाने से पहले फ्रिज में जरूर रख दें।  जब भी टी बैग्स ठंडे हो जाएं उसे आंखों  पर लगाएं।  ऐसा करने से आंखों की थकान दूर होगी और आप डार्क सर्कल से बचे रहेंगे।

टमाटर का रस लगाएं

आँखों के काले घेरों से छुटकारा दिलाने में टमाटर का रस बहुत लाभदायक है।  इसमें अनेको पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर करते हैं ।  टमाटर के रस में कुछ मात्रा नीबू का रस मिला लें।  ।  अब इस मिश्रण को अपनी आंखों के काले घरों पर लगाएं ।  ऐसा करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी और फर्क नज़र आएगा।

संतरा दूर करता है कई तरह की बीमारियां