ये घरेलू नुस्खे अपनाकर डिप्रेशन से पाएँ छुटकारा

आज के दौड़-भाग एवं तनाव भरे जीवन में डिप्रेशन का शिकार होना मामूली सी बात है। डिप्रेशन का शिकार होते ही कोई भी व्यक्ति चिढ़चिढ़ा हो जाता है और आस पास के लोगो से दूर होने लगता है। गुस्सा किसी और पर न निकल जाए इसलिए डिप्रेशन के शिकार लोग खुद को कमरे में बंद कर लेते हैं, दोस्तों से मिलना जुलना बंद कर देते हैं लेकिन ये कोई समाधान नहीं है डिप्रेशन को दूर करने का ।

आईये आज बात करते हैं किस तरह घरेलु उपाय कर आप अपने डिप्रेशन से छुटकारा पा सकते हैं

ये हैं कुछ घरेलु उपाय जिनके द्वारा आप डिप्रेशन को दूर भगा सकते हैं। इन्हें नियमित करने से आपका डिप्रेशन भी दूर हो जायेगा और मूड भी सदेव फ्रेश रहेगा।

खाने में दालचीनी का उपयोग : दालचीनी आपके दिमाग को फ्रेश और एक्टिव रखने में मदद करती है, साथ ही आपकी याददाश्त भी बढाती है। डिप्रेशन के शिकार लोग यदि दालचीनी का सेवन करें तो ये उनके लिए काफी लाभदायक है ।

नियमित व्यायाम : व्यायाम न केवल आपको चुस्त दुरुस्त बनाता है बल्कि यह डिप्रेशन एवं तनाव को दूर करने में भी सहायक है ,व्यायाम करने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है ।

केसर का सेवन : आपको बता दें की केसर को ख़ुशी का मसाला भी कहा जाता है ,यह खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है उसके अलावा आपके मूड को भी सुधारता है केसर की मात्र खुशबु से ही मूड खुशनुमा हो जाता है ।

हल्दी है हर दर्द की दवा : हल्दी में एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं हल्दी का सेवन भी डिप्रेशन को दूर भगाने में सहायक है ।

संगीत सुनें : मूड ख़राब होने पर संगीत से नाता जोड़ लीजिये ,संगीत डिप्रेशन को भागने में काफी हद तक सहायक है।