चेहरे के ब्लैकहेड्स से इस तरह पाएं छुटकारा

चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स होना बहुत ही गंभीर बात है। इनको हटाने के लिए हम कई तरह के प्रयोग करते रहते है लेकिन ये चेहरे पर बार बार आ जाते है। इसकी वजह से हमें कई तरह की गंभीर गंभीर परेशानी उठानी पडती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे है जिसके उपायों से आप इन परेशानियों से निजात पा सकते है।

ब्रश
सामान्यतः हम टूथब्रश खराब होने पर या पुराना होने पर उसे फौरन फेंक देते है। लेकिन आपको यह जानकर अत्यधिक हैरानी होगी कि इससे आप अपने चेहरे के ब्लैकहेड्स को दूर कर सकती है। इसके लिए आपको ब्रश पर टूटपेस्ट लगा कर इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर हल्के हाथों से रगडें और थोडी देर बाद धो ले इस तरह से रोज करे आपके चेहरे पर जल्द ही इसका असर देखने को मिलेगा।

शहद और चीनी
शहद और चीनी को बेहतरीन प्राकृतिक स्क्रब माना जाता है।शहद और चीनी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें ले और फिर इसे ब्लैकहेड्स प्रभावित जगहों पर लगाएं और कुछ मिनट तक रगड़ें। इसके बाद अपने चेहरे ​को अच्छी तरह धो ले।

बेकिंग सोडा
आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि बेकिंग सोडा से भी आप ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की गंभीर समस्या से निजात पा सकते है। बेकिंग सोडा में थोडा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना ले ओर इसे अपने ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा इसके सूखने पर इसे हल्के हाथों से रगड कर साफ कर पानी से धो ले।