इस तरह पाएं विषाक्त भोजन से छुटकारा, अपनाएं ये नुस्खे

गर्मियों के दिनों मैं फूड प्‍वाइजनिंग आम समस्या है। इसमें शरीर एकदम टूट जाता है साथ ही उल्टियां और दस्त होने लगते है। पुराना खाना खाने, गंदा पानी पीने से ये समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। गर्मियों के सीजन में वातावरण में बैक्‍टीरिया बहुत मौजूद होते हैं जिससे फ़ूड पॉइजनिंग हो जाती है। इससे बचने के लिए गर्मियों में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए जाने किन बातों पर हमें ध्यान देना चाहिए –

हाथों को धोते रहें

फूड प्‍वाइजनिंग से छुटकारा पाने के लिए गर्मियों के दिनों में हाथों को बार बार धोते रहना चाहिए| अवश्य ध्यान रखें की खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद हाथ धोएं। इससे कीटाणु आपके शरीर तक नहीं पहुंचेंगे।

पुराना खाना न खाएं

कभी भी गर्मियों में पुराना खाना नहीं खाएं या फिर फ्रीज में रखे हुए खाने को ही खाएं। अगर आप बाहर पड़े हुए खाने का सेवन करेंगे तो जरूर कीटाणु आपके शरीर को नुकसान पहुचाएंगे।

सब्‍जियों को वॉश करें

जब भी गर्मियों में खाना बनाने के लिए सब्जी को कांटे अवश्य उसे पहले धो लें। सब्जियों में मौजूद कीटाणु हट जाएंगे और आपके शरीर तक नहीं पहुंचेंगे। जब भी सब्जी बनाएं जरूर उसे धोकर कर खाएं।

कभी भी एक्सपायरी फूड प्रोडक्ट न खाएं

जब भी गर्मियों में फूड प्रोडक्ट बाज़ार से लेकर आएं अवश्य उसकी एक्सपायरी डेट चेक करें। एक्सपायर फूड प्रोडेक्ट को खरीदना अवॉइड करें। ऐसा करने से कभी भी आपके फूड प्‍वाइजनिंग नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!

Loading...