कुछ आसान उपायों से पाएं मसूड़ों के दर्द से निजात

कभी-कभी कुछ कारणों से मसूड़ों में दर्द व सूजन आ जाती है। जिसके कारण खाना-पीना तो दूर, ब्रश करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। कुछ लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपायों से भी इस दर्द से निजात पा सकते हैं-

मसूड़ों में दर्द होने पर नमक आपको काफी आराम दिला सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नमक वाले पानी से कुल्ला करें। नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह में होनी वाली इंफैक्शन दूर होने के साथ ही मसूड़ों की सूजन दूर भी होती है।

लौंग के औषधीय तत्व आपके ओरल हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। यहां तक कि बहुत से टूथपेस्ट में इसी कारण लौंग का प्रयोग किया जाता है। यह मसूड़ों की सूजन को कम करने का काम करता है। लौंग में पाया जाने वाले यूगेनोल मसूड़ों की सूजन को कम करने में सहायक है। जब भी मसूड़े फूले तो लौंग का इस्तेमाल करें।

मसूड़ों में सूजन होने पर कैस्टर ऑयल का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए आप दर्द वाली जगह पर कैस्टर ऑयल लगाएं। सूजन कम होने के साथ ही कुछ ही समय में दर्द होना भी बंद हो जाता है।

मसूड़ों में सूजन के कारण मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगता है। इस बैक्टीरिया से निजात पाने के लिए जरूरी है कि आप हर सुबह नींबू पानी से कुल्ला करें। एेसा करने से मुंह में बैक्टीरिया नहीं होंगे और सूजन भी कम होगी।