दिल की बिमारियों से इस तरह पाएं छुटकारा

आजकल दिल की बिमारियों का होना बहुत ही आम बात हो गई है। इसकी एक महत्वपूर्ण वजह अपनी जीवनशैली भी है, जिसकी वजह से ​हमारे दिल और सेहत पर इसका सीधा प्रभाव पडता है। हमारी व्यस्त जीवनशैली, खान पान पर ध्यान न देना, तनाव में र​हना ये ऐसी मुख्य आदते है जो प्रत्येक व्यक्ति के जिंदगी में ​होती है। एक शोध में ये बात सामने आई कि गांव में रहने वालों लोगों से ज्यादा शहर के लोगों को दिल से संबंधित बिमारी अधिक देखी गई है। ऐसा माना गया कि शहरवासियों की दिनचर्या ग्रामीणों की तुलना में अत्यधिक व्यस्त और तनाव में गुजरती है। आज हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण तरीको के बारें में बता र​हे है जिनसे आप अपने दिल का खास ख्याल रख सकते है:

व्यायाम को ​अपनी दिनचर्या में करे शामिल

आजकल व्यस्त होने के कारण लोग देर रात तक काम करते है और सुबह लेट त​क उठते है। जिसकी वजह से शरीर की ए​क्ससाइज नहीं हो पाती। जिसके कारण दिल की बिमारी होने का खतरा अत्यधिक बढ जाता है अगर हम प्रतिदिन कुछ समय व्यायाम करे तो हम कुछ हद तक अपनी बिमारी को नियंत्रित कर सकते है।

दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को करे शामिल

दिल ​की बिमारी ​होने की ए​क महत्वपूर्ण वजह ये भी है कि हम अपने दिनभर में कोई शारीरिक गतिविधि नहीं ​करते। दिन भर ए​क ही जगह बैठने की वजह से शरीर मे मोटापा और दिल की बिमारी होने का खतरा तकरीबन 20 प्रतिशत बढ जाता है। इस​ लिए काम के ​बीच में थोडी थोडी देर का ब्रेक लेना चाहिए।

समय पर डॉक्टर से कराएं चेैकअप

महीने में एक समय ऐसा तय कर ले कि एक बार डॉक्टर से चेैकअप करवाएं। इससे शरीर में होनें वाली बिमारी का समय रहते पता लग सकता है जिससे समय पर बिमारी का इलाज करवा सकतें है। डॉक्टरों की सलाह पर अपना खान पान पर ध्यान दे ताकि शरीर को सही मात्रा में उचित प्रोटीन मिल सके।