बढ़ते तनाव से ऐसे पाएं छुटकारा

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में तनावग्रस्त है। कोई ऑफिस के काम के बढ़ते बोझ से परेशान है तो किसी को घर के कारण तनाव है। कोई अपनी पढ़ाई को लेकर चिंतित है तो कोई अपने भविष्य को। लेकिन तनावग्रस्त होने से आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। तो चलिए जानते हैं तनाव से निजात पाने के कुछ उपाय के बारे में-

  • अगर आप काम के बढ़ते बोझ से परेशान हैं तो काम के दौरान बीच में कुछ समय का ब्रेक लें और यदि संभव हो तो कार्यस्थल के बाहर टहलने जाएं। शारीरिक गतिविधियां आपको फिर से ऊर्जा हासिल करने में मदद करेंगी।
  • डांस करने से न सिर्फ आपकी हेल्दी रहते हैं, बल्कि रिदमिक मूवमेंट जैसे घूमना, चलना, नृत्य करना, ड्रमिंग आदि विशेष रूप से तंत्रिका.तंत्र के लिए सुखदायक हैं। तनाव से अधिकतम राहत के लिए अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की एक्टिविटी करने का प्रयास करें।
  • तनाव से आप मानसिक रूप से थकान महसूस करते हैं। लेकिन नियमित व्यायाम, खासकर वेट ट्रेनिंग और लाइट इंटेन्सिटी कार्डियो करने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन से भरपूर रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है और आप बेहतर महसूस करते हैं। जिम नहीं जा सकते तो पब्लिक ट्रान्सपोर्ट का इस्तेमाल ज्यादा करें। लिफ्ट और एस्केलेरेटर की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें और हर समय सक्रिय रहने की कोशिश करें।