मुंह के छालों से मिलेगा छुटकारा, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कभी-कभी मुंह में छाले हो जाते हैं, जिसके कारण आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे जो भी खाए, आपको काफी तकलीफ होती है। मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप दवाई का ही सहारा लें। आप कुछ आसान उपायों के जरिए भी अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं-

मुंह में छाले होने पर मुलेठी का सेवन करना आपके लिए अच्छा रहेगा। इसके लिए आप 1 चम्मच मुलेठी पाउडर को 2 कप पानी में डालकर 3-4 घंटों के लिए रख दें और फिर इस पानी से दिन में 4-5 बार कुल्ला करें। आपको पहले दिन से ही असर दिखाई देने लगेगा।

विटामिन सी युक्त आंवला भी छालों को बेहद आसानी से ठीक करता है। बस इसके सेवन के लिए आप आंवला को उबालकर पेस्ट बनाएं और छाले पर लगाएं। छाला जल्दी ठीक होगा।

अगर आपके पास साबुत धनिया है तो आप उसका प्रयोग करें। इसके लिए आप 1 चम्मच धनिए के बीजों को 1 कप पानी में उबाल लें और छान कर ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करने से छाले ठीक हो जाते हैं।

नमक तो हर घर में मिलता है। आप नमक और बेकिंग सोडा को चुटकी भर पानी मिलाएं और छाले पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद पानी से कुल्ला करें।

ब्राउन राइस के सेहत लाभ के बारे में जानकर हो जायेंगे हैरान