ऐसे पाएं मुंह के छालों से छुटकारा

मुंह में छाले होने की वजह से हमें कई बार बहुत ही गंभीर परेशानियों का सामना करना पडता है। मुंह में दर्द के कारण हम कुछ भी खा नहीं पाते। मुंह में छाले होने की कई वजह हो स​कती है जिसमें खानपान में ध्यान न देना, जीवनशैली और शरीर में पौष्टिकता की कमी होना इसके मुख्य कारण है। आज हम आपको छालों को ठीक करने के कुछ आसान घरेलू टिप्स दे रहे है​ ।

तुलसी
आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि तुलसी के पत्तों के द्वारा आप अपने मुंह के छालों को ठी​क कर सकते है। इसके लिए आपको प्रतिदिन दो बार तुलसी के पत्तों का सेवन करना है। इसको खाने से छालों के दर्द से राहत भी मिलती है और साथ ही छालें भी पूर्ण्तः ठीक हो जाते है।

नारियल
नारियल हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है और साथ ही यह हमारे मुंह के छालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। ताजा नारियल का घिस कर छालों वाली जगह पर लगाने से बहुत फायदा होता है और साथ ही छालों से राहत मिलती है।

हल्दी
हल्दी को सभी बीमारीयों का रामबाण इलाज माना जाता है। हल्दी हमारे चोट पर एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि हल्दी से आप अपने मुंह के छालों को भी ठीक कर सकते है। इसके लिए हल्दी में कूछ बूंद पानी का डाल दे और इस पेस्ट को अपने छाले वाली जगह पर लगाए। इससे आपको जल्द ही छालों से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें-

नाशपाती खाने के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप