तैलीय त्वचा से छुटकारा इस तरह पाएं

त्वचा चार प्रकार की होती है- नार्मल, ड्राई, सेंसिटिव और तैलीय।तैलीय त्वचा चमकीली होती है और उनके रोमछिद्र खुले होते हैं।तैलीय त्वचा में बैक्टीरियल इन्फेक्शन बहुत तेजी से फैलता है जिसके कारण कील और मुंहासे हो जाते हैं।

आइए जानते हैं कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में जिसके प्रयोग से हम अपनी तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू,ग्लिसरीन और गुलाबजल फेस पैक

गुलाबजल हमारी रंगत को निखारता है,नींबू त्वचा से तेल को निकालता है और ग्लिसरीन हमारी त्वचा में नमी बनाए रखता है।इस पैक को बनाने के लिए नींबू का रस,गुलाबजल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिला लें। इस पैक को फ्रिज में रख दें और रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा लें।सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें और उसके बाद कोई भी मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगा लें।

नीम फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम की कुछ पत्तियों को साफ पानी से धो लें। अब इन पत्तियों में एक चम्मच शहद,2-3 बून्द गुलाबजल मिलाएँ और तब तक मिलाते रहे जब तक कि घोल ना बन जाए। अब इस घोल को अपने चेहरे पर लगा लें और 10 से 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

सेब और शहद फेस पैक

यह फेस पैक त्वचा से सीबम को हटाता है और खुले हुए रोम छिद्रों को बंद करता है। इस पैक को बनाने के लिए आधा टुकड़ा सेब को घिस लें और उसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और आधा घंटा तक रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी तैलीय त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।यह त्वचा से तेल को अवशोषित कर लेता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच गुलाबजल मिलाएं।अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें।इस पैक को लगाने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इन फेस पैक का प्रयोग सप्ताह में 2 दिन करना चाहिए।ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आप तैलीय त्वचा से छुटकारा पाएंगे।

यह भी पढ़ें-

मुंहासे होने के कारण जानिए और उसे दूर करने के लिए करे घरेलू उपाय