चेचक के दाग से ऐसे पाएं आसानी से छुटकारा

चेचक के दाग बहुत समय तक चेहरे पर असर छोड़ देते हैं। आज आपको बताते हैं कैसे इसके दाग से पूरी तरह निजात पाया जाए।

आपको सबसे पहले आधा कप सरसों का तेल लेना है। फिर इसे एक बर्तन में पूरी तरह डालकर धीमी आंच पर गर्म करना है। और फिर इसमें 7 से 8 नीम की पत्तियां भी डालनी है। इसे तब तक गर्म करना है जब तक ये पत्तियां पूरी तरह काली न हो जाए। जब ये नीम की पत्तियां ठीक से काली हो जाए फिर इसे पूरी तरह ठंडा होने देना है और फिर इसे छान लेना है। जब ये दवा तैयार हो जाए इसे रात में सोते वक्त चेचक के दाग पर अच्छी तरह लगा लें और फिर इसे पूरी रात छोड़ दें। साथ ही अगर आपको दाद, खुजली है तो इस 2 घंटे के लिए लगाए रहने दे। सबसे खास बात यह है कि इसे घर में बनाना बहुत आसान है।

एलोविरा

त्वचा के लिए एलोविरा पूरी तरह रामबाण का काम करता है। एलोविरा के पत्ते को बीच से काट कर इसे जेल को चेचक के दाग धब्बों पर अच्छी तरह लगाए। हर रोज ये उपाय करने से निशान दूर होने लगते है।

लहसुन

चेचक के दाग का इलाज लहसुन से भी आप कर सकते है। लहसुन की कलियों को पीस ले और इसका रस पूरी तरह निकाल ले। इस रस को दिन में दो से तीन बार दाग पर लगाने से कुछ दिनों में दाग मिटने लगते है।

शहद

थोड़ा सा शहद ले और चिकनपॉक्स के दानों के निशान पर लगाए और कुछ देर बाद इसे साफ कर ले। हर रोज इस उपाय को दिन में दो से तीन बार करने पर निशान हल्के होने लगेंगे और धीरे-धीरे गायब हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें: 

मुंह की बदबू को दूर करने का उपाय

जाने अश्वगंधा खाने से होने वाले जबरदस्त फायदे