ऐसे पाएं खर्राटे की समस्या से छुटकारा

खर्राटे लेना एक बहुत ही आम समस्या है। इसकी वजह से पूरी दुनिया में बहुत सारे लोग प्रभावित हैं। यह कष्टकारी ध्वनि आपकी नींद को तो अत्यधिक बाधित करती ही है साथ ही आपके साथी को भी परेशान करके रख देती है। खर्राटे तब शुरू होते हैं जब गले का ढांचा कंपन करने लगता है जिस वजह से गले से बहुत ही तेज़ ध्वनि निकलना शुरू हो जाती है। इसे सामान्यतः नींद विकार माना जाता है और ज़्यादा खर्राटे की परेशानी की वजह चिकित्सा और सामाजिक कारणों से जुडी होती है।

इसलिए अगर आपको खर्राटों की आदत है तो इस गंभीर समस्या का समाधान ज़रूर करें। अगर आप यह चाहते हैं कि आप खर्राटे की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा जाएं तो आपके लिए अनुलोम-विलोम का प्राणायाम बहुत ही बेहतर औषधि साबित होगा। दरअसल, यह आपके नाड़ी को पूर्ण्तः मेन्टेन रखता है और सांस की गति को मेन्टेन रखता है, जिससे आप अच्छी तरह से सांस ले पाते हैं और आपको खर्राटे की गंभीर समस्या से निजात मिलता है।

अगर आप यह चाहते हैं कि आप अपने आपको खर्राटे की समस्या से बचाए रखें तो आप रात के खाने में बहुत ही विशेष ध्यान दे। हर वक्त यही कोशिश करे कि रात का खाना ज्यादा न हो। साथ ही आप यह भी कोशिश करें कि आप रात में जल्दी से जल्दी सो जाएं। देर से सोने से भी खर्राटे की गंभीर समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

ऐसे करें यूरिन इंफैक्शन की समस्या से अपना बचाव