इन चीज़ों के सेवन से पाएं हाई ब्लड प्रैशर की प्रॉब्लम से निजात

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान पान के कारण आज हर इंसान किसी न किसी बीमारी से परेशान है, इन्ही में से एक बीमारी है हाई ब्लड प्रैशर। हाई ब्लड प्रैशर जिसे हाईपरटेंशन भी कहते हैं, एक गंभीर प्रॉब्लम है। इसके कारण शरीर के ब्लड वेसल्स नष्ट हो जाते हैं, जिससे आपको ह्रदय रोग, किडनी की परेशानियां, स्ट्रोक और कई अन्य प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बताएंगे किस तरह से आप इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

कद्दू के बीज में पोषक तत्वों कि काफी मात्रा होती है जो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में काफी सहायक है। इसके सेवन से आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

चुकंदर हाई ब्लड प्रैशर जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में बहुत सहायक है। इसमें विटामिन सी, फाइबर तथा पोटाशियम पोषक तत्व कि काफी मात्रा होती है जो रक्त वाहिकाओं को खोलने और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रैशर  कंट्रोल में रहता है।

कीवी फ्रूट हाई ब्लड प्रैशर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें 2 प्रतिशत कैल्शियम, 7 प्रतिशत मैग्नीशियम और 9 प्रतिशत पोटेशियम होता है जो हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रखता है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?