ऐसे पाएं बार-बार डकार आने की समस्या से छुटकारा

किसी को भी भोजन करने के बाद डकार आना बहुत ही आम बात है। आमतौर पर डकार आने का मतलब भोजन का पच जाना होता है लेकिन कई बार खट्टी डकारे आनी भी शुरू हो जाती है। दरअसल, जब डाइजेशन के लिए जरूरी एंजाइम्स कम पड़ जाते है तो यह गंभीर समस्या होने लगती है। खट्टी डकार आने पर कई बार दूसरो के सामने भी बहुत शर्मिंदा होना पड़ता है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप इस गंभीर समस्या से कुछ मिनटों में ही दूर कर सकते हैं।

खट्टी डकार के घरेलू उपाय

कैमोमाइल टी बैग

लगातार बार-बार डकार आने की गंभीर समस्या को दूर करने के लिए कैमोमाइल टी बैग को गर्म पानी में डालें। 10 मिनट बाद इस चाय को पी लें। इससे खट्टी डकार की गंभीर समस्या मिनटों में दूर हो जाएगी।

अदरक

गर्म पानी में 1 चम्मच अदरक का रस, नींबू का रस और सेंधा नमक डालकर मिला लें। इसके बाद इसमें शहद डालकर दिन में 2-3 बार पीएं। आपकी परेशानी पूर्ण्तः खत्म हो जाएगी।

पुदीना

पानी को अच्छी तरह उबाल कर इसमें पुदीने की पत्तियां डालें और तकरीबन 10 मिनट बाद इसे पी लें। इससे बार-बार डकार आने की प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी।

इलायची

खट्टी डकार आने पर 1 इलायची को अच्छी तरह चबाएं। प्रतिदिन 1 इलायची का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और इससे पेट से जुड़ी गंभीर परेशानियां भी नहीं होती।

गुड़

खट्टी डकार आने पर तुरंत 1 गुड़ का टुकड़ा लेकर मुंह में रखकर चूस लें।। इससे आपको कुछ मिनटों में ही आराम मिल जाएगा। गुड़ में मौजूद डाइजेस्टिव एंजाइम खाने को बहुत जल्दी हजम करने में मदद करते है।

यह भी पढ़ें-

अदरक का कीजिये यूज और कब्ज को भगाएं दूर