अजमाएं ये घरेलू टिप्स और टॉन्सिल्स से पाएं निजात

कई बार लापरवाही की वजह से गले में टॉन्सिल्स हो जाते है, जो बडे दुखदायी साबित होते है। आपको बता दें कि गले के अंदर बैक्टीरियल इंफेक्शन होने पर टॉन्सिल्स होते है। साथ ही बदलते मौसम की वजह से इन पर ज्यादा असर पडता है। सर्दी के मौसम में ये परेशानी अधिक देखने को मिलती है। टॉन्सिल्स का दर्द कई बार इतना बढ़ जाता है कि खाने-पीने के वक्त भी बेहद तकलीफ होती है। इसमें गले की खराश बनी रहती है। अगर इसका इलाज वक्त पर नहीं करवाया जाए तो ये जानलेवा साबित हो सकता है। चलिए आपको टॉन्सिल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे है।

लहसुन : पानी में लहसुन की कुछ कलियां अच्छी तरह से उबाल लीजिए। पानी ठंडा होने पर इसे छानकर गरारे कीजिए। हर रोज गरारे करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

नींबू तथा अदरक : टॉन्सिल्स की परेशानी से निजात पाने के लिए नींबू तथा अदरक का प्रयोग कीजिए। नींबू का रस तथा पीसा हुआ अदरक को पानी में उबाल कर गरारे कीजिए। हर आधे घंटे बाद ऐसा कीजिए। इससे जल्द आराम मिलेगा।

सेंधा नमक : सेंधा नमक का प्रयोग करके भी टॉन्सिल्स से छुटकारा पा सकते है। गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर गरारे कीजिए। इससे गले का दर्द जल्दी ठीक हो जाता है।
नींबू तथा शहद : गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू का रस तथा शहद मिलाकर पीएं। इससे गले का दर्द जल्द ही ठीक होगा।

बेकिंग सोडा : टॉन्सिल्स की समस्या है तो पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर गरारे कीजिए। इससे गले की इंफेक्शन दूर होगी।
दूध और हल्दी : एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच पिसी हुई हल्दी मिलाकर पीएं। इससे टॉन्सिल्स से जल्द आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें –

अपनाएं ये टिप्स बियर से चमकेगी आपकी स्किन