जौ के पानी के सेवन से पाएं इन प्रॉब्लम से छुटकारा

जौ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें एमिनो एसिड, डाइटरी फाइबर, बीटा ग्लूकोज, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, मैग्नीज, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण काफी मात्रा में होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत लाभदायक हैं। आज हम आपको बताएंगे जौ के पानी का सेवन करने से हमें क्या फायदा है।

आजकल बच्चों से लेकर बूढ़े लोगों तक डायबिटीज की प्रॉब्लम देखने को मिल रही है। कई बार मेडिसिन के बावजूद भी इस प्रॉब्लम से रहत माहि मिलती। इस प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने के लिए जौ का पानी बहुत सहायक है। जौ में बीटा- ग्लूकोज और इंसुलिन की मात्रा होती है। जो ब्लड में शुगर लेवल की मात्रा को कंट्रोल में रखती है।

एक शौध में पाया गया है कि जौ शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने का काम करता है। जब शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो व्यक्ति को कभी दिल से संबंधित समस्याएं नहीं होती।

गलत खान पान के कारण आजकल काफी लोगों को पेट से जुडी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है जौ में डाइजेस्टिव फाइबर की काफी मात्रा होती है जो खाने को पचाने में लाभदायक है। पेट से जुडी प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए हर रोज जौ वाले पानी का सेवन करें।

आलू ही नहीं उसके छिल्के भी बॉडी के लिए हैं राम बाण, जानें कैसे ?