शीर्षासन से पाएं इन समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा

आजकल काफी लोग स्वस्थ और फिट रहने के लिए जिम जाते हैं। लेकिन कई बार जिम के बावजूद भी वो मनचाहा रिजल्ट नहीं पाते। क्या आप जानते हैं कि आप अपने आपको योगासन से भी स्वस्थ और फिट रख सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे जिससे दिल से लेकर झड़ते बालों तक की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

शीर्षासन करने का तरीका
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप अपने योग मैट के आगे बैठ जाए। अब आप अपने अंगुलियों को इन्टर्लाक करें और अपने सिर को उस पर रखें। धीरे धीरे अपने पैरों को इन्टर्लाक अंगुलियों का मदद लेते हुए ऊपर उठाएं और इसे सीधा करने की कोशिश करें। शरीर का पूरा भार अब आप इन्टर्लाक किए हुए अंगुलियों और सिर पर लें। इस अवस्था में कुछ देर तक रुकें और फिर धीरे-धीरे घुटनों को मुड़ते हुए पैरों को नीचे लेकर आए और सामान्य स्थिति में आ जाएं। आप इस पोजीशन में 2-3 मिनट तक रुके। आप इस आसन को दीवार से साथ लगकर भी कर सकते हैं।

आजकल काफी लोग मोटापे की प्रॉब्लम से परेशान हैं। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए शीर्षासन बहुत फायदेमंद है इसे करने से आपका मेटाबोलिज्म कंट्रोल में रहता है, जिससे वजन कम होता है।

शीर्षासन से पाचन तंत्र मजबूत बनता है, जिससे आप पेट से जुडी प्रॉब्लम से बचे रहते हैं। हर रोज शीर्षासन करने से आपका शरीर तंदरुस्त और हष्ट-पुष्ट रहता हैं।

आजकल काफी लोगों में झड़ते और सफ़ेद बालों की प्रॉब्लम देखने को मिल रही है। इस प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने के लिए शीर्षासन बहुत सहायक है।