खून के गाढ़ेपन की समस्या से ऐसे पाएँ छुटकारा

किसी भी इंसान को स्वस्थ रखने में खून का दौरा बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। खून की कमी, गाढ़ापन,ब्लड क्लॉट या फिर शरीर में जरूरत से ज्यादा ब्लड होना आदि सेहत संबंधी बहुत सी गंभीर परेशानियों का कारण बन जाता है। आजकल बहुत से लोगों में खून के गाढ़ेपन की गंभीर समस्या आम सुनने को मिल रही है। इसके लिए कहीं न कहीं हमारा गलत खानपान और बिगड़ता लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है। इस ब्लड क्लॉट की वजह से हृदय संबंधी रोग, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आदि बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं।

खून को गाढ़ा होने से बचाने के लिए कुछ लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं, जिसमें खून को पतला करने वाले एजेंट का उपयोग किया जाता है। क्लॉटिग को खतरे को कम करने के लिए दवाइयों के अलावा कुछ खाद्य पदार्थ और घरेलू उपाय भी कारगर है। जिससे खून के गाढ़ेपन की परेशानी से राहत पाई जा सकती है।

बदलें अपना लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल में गड़बड़ी गंभीर बीमारियों की सबसे बड़ी वजह बनती है। अपनी दिनचर्या में थोड़ा से बदलाव करने आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

फाइबर वाला भोजन करें
खून को शुद्ध करने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। इससे पाचन शक्ति अच्छी रहती है और खून भी सही रहता है। ब्राउन राइस, गाजर, ब्रोकली, मूली,शलजम,सेब और इसका जूस अपनी डाइट में शामिल करें।

पसीना आना जरूरी
खून को साफ और गाढ़ा होने से बचाने के लिए शरीर से पसीना बहाना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज या फिर योग के लिए समय जरूर निकालें।

गहरी सांस लें
सुबह के समय शुद्ध ऑक्सीजन सेहत के लिए बहुत अच्छी है। गहरी सांस लेने से फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती है। जिससे रक्त संचार सही रहता है।

मछली का तेल
मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ईपीए और डीएचए के गुण होते हैं जो खून को पतला करने में मददगार है। मछली के तेल को खाने में शामिल करें। डॉक्टरी सलाह से मछली के तेल का कैप्सूल भी खा सकतेे हैं।

हल्दी
हल्दी में बहुत से औषधिय गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। यह ब्लड क्लॉट को रोकने का भी काम करती है।

इन घरेलू उपाय की मदद से पा सकते है आप बुखार से छुटकारा