डेंड्रफ और हेयरफॉल की प्रॉब्लम से ऐसे पाएं छुटकारा

प्रत्येक लड़की का यह सपना होता है उसके बाल लहराते रहे, इसके लिए वह कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का उपयोग करती है। लेकिन फिर भी उनके हाथ पूर्ण्तः निराशा ही लगती है। इस सीजन में लड़कियों को जिस बात की सर्वाधिक परेशानी होती है वो बालों के टूटने की। बारिश के सीजन में हेयरफॉल सर्वाधिक होता है। अगर बाल ज्यादा गंदे होते है तो डेंड्रफ की समस्या भी अधिक होती है। ऐसे में अगर आप भी गिरते बालों की गंभीर समस्या से परेशान हैं तो परेशान होने की बजाए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं

आपको बता दे की बालों में किसी तरह की गंदगी नहीं होगी तो डेंड्रफ और हेयरफॉल जैसी गंभीर समस्याएं ही नहीं आएंगी। सप्ताह में दो-तीन बार शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धोना चाहिए। इससे बालों का रूखापन भी पूर्ण्तः दूर होगा और दो-मुंहे बाल भी नहीं होंगे।

इस सीजन में धूप भी बहुत तीखी होती है। इसलिए जब भी आप घर से बाहर निकले तो सिर पर कपड़ा ढककर या फिर छाता लगाकर निकलें। बालों के कमजोर होने और झडऩे की एक महत्वपूर्ण वजह टेंशन भी हो सकती है। इसलिए मेडिटेशन भी बेहतर उपाय है। सप्ताह में एक-दो बार गुनगुने नारियल तेल से मसाज करनी चाहिए। बालों में डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप प्याज का रस बालों में अवश्य लगा सकते है।