तंबाकू की लत से इस तरह पाएं छुटकारा

इस तरह छुड़ाई जा सकती है तम्बाकू की लत

पूरी दुनिया में करोड़ों लोग तम्बाकू का सेवन करते है, जो शायद उनको एक मामूली बात लगती है पर ऐसा करके वो अपने घरवालों को धोका देते हैं। लगभग लाखों लोग देश में हर साल तम्बाकू से होने वाली बीमारी का शिकार होते हैं जिससे वो लोग मौत के बहुत करीब पहुँच जाते हैं। तम्बाकू की लत लगने के कई कारण हो सकते हैं जैसे: गम भुलाने के लिए, दोस्ती में  आदि।आज कल लोग कम उम्र से ही तम्बाकू के सेवन करने लगते हैं शौक के लिए लेकिन कब ये शौक आदत में आदत में बदल जाता है पता ही नहीं चलता और जब पता चलता है तो बहुत देर हो जाती है तब तक शरीर को काफी नुकसान पहुँच चुका होता है। आज हम आपको बताएँगे तम्बाकू छोड़ने के आसान तरीके, तो ये हैं वो तरीके-

नशे की आदत एक बार में छोड़ना काफी मुश्किल होता है इसलिए इसे धीरे-धीरे छोड़ने का प्रयास करना चाहिए और नशा करने वाले लोगों से दूर रहें। एक डायरी में लिखा करें कि आप कब और कितनी मात्रा में नशा करते हैं और इसका क्या कारण होता है ?

आपको अपनी सोच में भी परिवर्तन लाना होगा की बस आज एक बार और चलो कल से छोड़ दूंगा, यह सोच आपको कभी इससे मुक्त नहीं कर पायेगी इसलिए कल का इंतज़ार ना करते हुए आज जी से इसे छोड़ दें।

जब भी तम्बाकू खाने का मैन करे तो कुछ अन्य चीज़ें खा लें और डॉक्टर की सलाह के अनुसार नशा मुक्त दवाई का उपयोग करें।

अपनी रोजाना ज़िन्दगी को बदलें जैसे, समय से सोना, सूरज निकलने से पहले उठना और रोज़ व्यायाम करना।

अपने घर में तम्बाकू या इससे बने किसी भी पर्दार्थ को ना रखें।

सिर्फ 7दिन में पेट की चर्बी को दूर भगाएं दालचीनी की एक कप चाय पी कर