टॉन्सिल की समस्या से ऐसे पाएं निजात

टॉन्सिल हमारे मुंह के अंदर गले के दोनों गई तरफ होते हैं टॉन्सिल्स बाहरी इन्फेक्शन से शरीर की पूरी तरह हिफाजत करते हैं। ये बाहर से आने वाली किसी भी रोगाणु को हमारे शरीर में जाने से पूरी तरह रोकते हैं। आपको बता दे की टॉन्सिल बच्चों तथा जवानो सभी में होते है, परंतु चार से 10 साल की उम्र तक के बच्चों में ये टांसिल बहुत जल्द ही इंफेक्शन से ग्रसित हो जाते है। आईये जानते है इससे निजात का एक आसान तरीका……

• अत्यधिक चटपटा या मसालेदार खा लेने के कारण गले में बहुत तेज जलन का अहसास होने लगता है, इस जलन से छुटकारा पाने के लिए शहतूत का रस या शहतूत के शरबत को पिए। अगर आप रोज़ाना एक गिलास शहतूत के रस को पीते है तो इससे दिल की धड़कन बहुत सामान्य रहती है।

• मुंह के छाले से परेशान लोगो के लिए भी शहतूत बहुत अधिक फायदेंमंद हें। इसके लिए थोड़े से पानी में शहतूत को डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे, जब शहतूत पानी में अच्छे से भीग जाये तो इसे पानी से निकाल दे और इस पानी से जरूर कुल्ला करे।

• अगर आप टॉन्सिल से बहुत अधिक परेशान है तो इसके लिए एक गिलास पानी को गर्म करके 1 चम्मच शहतूत के रस पूरी तरह मिला ले, अब इस पानी से गरारे करें इससे आपकी समस्या बहुत जल्द ठीक हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: