ऐसे पाएं दांतों और मसूड़ों की परेशानी से छुटकारा

हमारे दांतो से अक्सर खून निकलता रहता है लेकिन हम ​अधिकतर इस बात को पूर्ण्तः अनदेखा कर देते है। सुबह के समय ब्रश करना बहुत जरूरी होता है इससे हमारा दांत साफ होता है और दांतों में छुपे बैक्टीरिया भी दूर होते है। दांतों की सफाई जितनी जरूरी है मसूड़ों की देखभाल क​रना भी उतनी ही आवश्यक है। मसूड़ों से खून आने का मतलब मसूडो में होने वाली सूजन से होता है ​लेकिन हम इस और ध्यान नहीं देते जिस वजह से यह हमारे लिए आगे जाकर ​कई तरह की गंभीर समस्या बन जाता है। आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे है जिसके द्वारा आप अपने दांतों ओर मसूड़ों की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

अगर आपके दांतों में दर्द या फिर ब्रश करते समय खून आता है तो एक गिलास में फिटकरी डाल कर इस पानी से आप कुल्ला करें। क्योंकि फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो दातों से आने वाले खून रोकने में भरपूर मदद करता है। इसके अलावा दिन में पानी मे नमक मिला कर कुल्ला करे इससे दांतों मे होने वाले दर्द से राहत मिलेगी ओर मसूड़ों में इंफेक्शन का खतरा भी बहुत कम होता है।

मसूड़ों के लिए सरसों के तेल को बहुत फायदेमंद माना जाता है। मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए रात को सोने से कुछ देर पहले 1 चम्मच सरसों के तेल में थोडा सा नमक मिला कर दांतों और मसूड़ों की मसाज करें। इससे आपके मसूड़ों से खून निकलना पूर्ण्तः बंद हो जाएगा। वहीं आप लौंग के तेल में रूई को डुबा कर मसूड़ों और दांतों में लगाकर हल्के गर्म पानी से मुंह साफ करें। इसके अलावा दांतों के नीचे लौंग रखने से भी बहुत फायदा होता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय पैरों की जलन से छुटकारा पाने के लिए