गर्मी में निकल रहे हैं धूप में, तो रखें इन बातों का खास ख्याल

समय के साथ-साथ मौसम में गर्मी बढ़ने लगी है। ऐसे में जरूरी है कि आप हेल्दी रहने के लिए अपना पूरा ध्यान रखें। खासतौर पर, जब भी दोपहर के समय आप बाहर निकलें तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें-

गर्मियों के मौसम में शरीर को पानी की अधिक जरूरत होती है। साथ ही बार-बार प्यास भी लगती है, इसलिए घर से निकलते वक्त हमेशा अपने पास एक पानी की बोतल जरूर रखें। वैसे भी तेज धूप और गर्मी की वजह से अक्सर शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है। जिससे शरीर में पानी की कमी होने का खतरा बढ़ जाता है।

कड़ी धूप में बाहर निकलना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। इसलिए अगर बहुत जरूरी न हो तो गर्मियों में तेज धूप के समय बाहर न निकलें। लेकिन अगर काम जरूरी है, तो कभी भी घर से खाली पेट न निकलें। इससे धूप और गर्मी की वजह से आपको चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है।

गर्मियों में अक्सर हल्के रंग और कॉटन के कपड़ों को तरजीह देनी चाहिए। क्योंकि हल्के रंग के कॉटन के कपड़े ठंडक देने के साथ बार-बार आने वाले पसीन को सोखने में मदद करते हैं।

गर्मियों में तेज धूप में बाहर निकलते समय खुद को कवर करके निकलें ताकि सूरज की हानिकारक किरणों का प्रभाव कम से कम हो। इसके लिए छतरी और स्टोल का इस्तेमाल करना भी बेहद फायदेमंद रहता है। इसके साथ ही त्वचा को तेज धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन एसपीएफ 15 को चेहरे के साथ हाथ-पैरों भी जरूर लगाएं।

गर्मियों के मौसम में गर्मी और तेज धूप की वजह से अक्सर ऑयली और हैवी फूड खाने से पेट संबंधी परेशानी होने लगती है। ऐसे में हल्के भोजन का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। गर्मियों में छाछ, दही के साथ शरीर को ठंडा रखने वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए।