Home / लाइफस्टाइल / डिलीवरी के बाद महिलाओं के लिए फायदेमंद है घी का सेवन, जानिए क्या होते हैं लाभ

डिलीवरी के बाद महिलाओं के लिए फायदेमंद है घी का सेवन, जानिए क्या होते हैं लाभ

हम सभी यह बात जानते हैं कि प्रेग्नेंसी से पहले महिलाओं की सेहत को लेकर बहुत ही ध्यान रखा जाता है। प्रग्नेंसी के दौरान जहां दूध-फल और प्रोटीन अधिक से अधिक लेने की सलाह दी जाती है तो वहीं डिलीवरी के बाद खाने में ठोस आहार को भी बहुत प्राथमिकता दी जाती है। गाय का शुद्ध देशी घी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। गाय का घी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने की वजह से अधिकतर डॉक्टर डिलीवरी के बाद महिलाओं को घी सेवन करने की सलाह अवश्य देते हैं।

Loading...

घी में वेजिटेबल ऑयल की तुलना में बहुत अधिक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इस वजह से रोजाना घी का एक बार सेवन करना बहुत आवश्यक होता है, ऑलिव ऑयल के बाद घी ही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है परन्तु घी का अधिक सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है।

ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने से बचें डिलीवरी के बाद महिलाओं को अधिक कैलोरी वाला भोजन नहीं करना चाहिए। विशेषकर अधिक तैलीय पदार्थों का तो सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, परन्तु प्रसव के बाद महिलाओं को स्वास्थ्य के लिए अच्छा भोजन करने की भी जरूरत होती है। ऐसे में डॉक्टर घी से बनी चीजों का सेवन इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

घी खाने के लाभ

(1) डिलीवरी के बाद महिलाओं के जोड़ों में चिकनाई की कमी हो जाती है, इसी वजह से कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। घी में बने इन खाद्य पदार्थों से अधिक मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

(2) डिलीवरी के बाद होने वाली कमजोरी से बचने के लिए भी घी खाना फायदेमंद रहता है.

(3) महिलाएं माइग्रेन की मरीज हैं वो डिलीवरी के बाद घी का इस्तेमाल जरूर करें.

(4) घी खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है और यह शरीर में ताकत देने के साथ ही मां के दूध के जरिए बच्चों को भी पोषक तत्व देने का कार्य करता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *